वजन कम करने वालों को ही चीन की यूनिवर्सिटी अब करेगी एग्जाम में पास

चीन की एक यूनिवर्सिटी ने छात्रों का वजन संतुलित रखने के लिए एक नया तरीका ढूंढ़ निकाला है। जियांग्सू प्रांत की नानजिंग एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी ने छात्रों के वजन को सीधे उनके अंकों से जोड़ दिया है। छात्र अगर अपने वजन का सात फीसदी भी कम कर लेंगे तो उन्हें कोर्स में पास कर दिया जाएगा।चीन

यूनिवर्सिटी के शिक्षक झोऊ कुआनफू ने इस कोर्स की पहल की है। इसका मुख्य उद्देश्य अत्यधिक वजन वाले छात्रों का खानपान नियंत्रित रखना और व्यायाम आदि को बढ़ावा देना है।

झोऊ बताते हैं कि कोर्स में उन छात्रों को ही शामिल किया जाएगा जिनका ‘बॉडी मास इंडेक्स’ 28 से ऊपर है। किसी भी छात्र की ग्रेड का 60 फीसदी हिस्सा इस बात पर निर्भर करेगा कि उन्होंने आखिर कितना वजन कम किया है।

इसे भी पढ़े: बड़ी खोज, अब गूगल आपको कराएगा अंतरिक्ष की सैर, ग्रहों और चंद्रमाओं के…

उन्होंने बताया कि 2013 और 2014 के बीच यूनिवर्सिटी में हुई फिटनेस टेस्ट में देखा गया कि यहां के 13 फीसदी छात्र मोटापे से ग्रस्त थे।

10 किमी की वॉकिंग करते हैं छात्र

यहां के छात्र बताते हैं कि उन्हें सोमवार और शुक्रवार शाम को 10 किमी की वॉकिंग करना पड़ती है और अनिवार्य रूप से यूनिवर्सिटी के फिटनेस रूम में रखी ट्रेडमिल पर चलना पड़ता है। हर बुधवार दोपहर, यहां के शिक्षक उन्हें पहाड़ पर चलने के लिए ले जाते हैं।

तस्वीर लेकर करते हैं खाने की निगरानी

एक छात्र ने बताया कि वह रोजाना अपने खाने की मोबाइल एेप से निगरानी करते हैं। खाने के पहले वह प्लेट की तस्वीर लेते हैं और विशेषज्ञ से सुझाव लेने के लिए मोबाइल एेप के जरिए उन्हें तस्वीर भेजते हैं।

Back to top button