सिर्फ ये सस्ती सी चीज दो मिनट में गायब कर देंगी ये सारे पिम्पल्स

- in हेल्थ

अपने जीवन में हर इंसान जवां व खुबसूरत दिखना चाहता है लेकिन ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल है एक समय ऐसा भी होता है जब इंसान कि उम्र के साथ-साथ उसकी त्वचा भी ढलती जाती है। लेकिन यहां तक तो ठीक है कि उम्र के साथ इंसान कि परेशानीयां भी बढ़ती जाती है। पर मुसीबत तो तब होती है जब यह परेशानी हमेशा बनी रहे।

जिनमें से कुछ लोग अपने चेहरे पर हो रहे Pimples से परेशान रहते हैं इसके इलाज के लिए न जाने वह कितने उपाय करते है लेकिन इसका इलाज नहीं कर पाते। हो सकता है कि आप भी कुछ इसी प्रकार कि समस्या से परेशान हों। अगर हां तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकिन आज हम आपको इसी समस्या से जुड़ी एक ऐसे समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप बड़ी ही आसानी से कर के इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। तो चालिए जानते हैं कौन सा वह उपाय है?

अंडे का इस्तेमाल-
अंडा भी आपके चेहरे पर मौजूद पिम्पल्स को खत्म करने मे कारगार सिध्द होता है अब आप भी सोचते होंगे कि आखिर कैसे अंडा चेहरे के पिम्पल्स खत्म कर सकता है दअरसल एग ह्वाइट पूरी तरह से प्रोटीन का बना होता है। यह पिंपल्स को हटाने में बहुत हीं उपयोगी होता है। बाजार में जितने भी पिंपल्स हटाने वाले फेस वाश वगैरह मिलते हैं, उनमें से अधिकतर में एग ह्वाइट या उसके समानांतर प्रोटीन मौजूद होता है।

अंडे की सफेदी से चेहरे के पिंपल्स को हटाने के लिए एक अंडे को तोड़कर उसके पीले हिस्से अर्थात एग योल्क को निकाल दें। अब बचे हुए सफेद हिस्से को पूरे चेहरे पर या सिर्फ पिंपल के स्थान पर लगाकर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब सूख जाने पर इसे अच्छी तरह धो लें। एक से दो दिन में ही इसका असर दिखने लगेगा।

लहसुन की कली

लहसुन बहुत सी चीजों में फायदेमंद साबित होता है। इसलिए इसे मल्टीपर्पस स्पाइस भी कह सकते हैं। इसी तरह ये पिंपल्स को दूर करने में भी बहुत ही कारगर है। चुकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल दोनों ही गुण पाए जाते हैं, इस कारण प्रभावी रूप से त्वचा संबंधी विकारों को दूर कर सकता है। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा मिलावट करने की जरूरत नहीं है। बस सिंपल तरीके से लहसुन की एक कली को काटकर और थोड़ा कूचकर पिंपल वाली जगह पर लगाएं। आधे से इस घंटे तक रखने के बाद इसे धो लें। पिंपल्स चमत्कारी रूप से गायब हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा पेस्ट
बेकिंग सोडा खाने में प्रयोग किए जाने वाला पाउडर सोडा है। इसे सामान्य भाषा में खावा सोडा कहा जाता है। इसका रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है। इसमें भी पिंपल्स को हमारी त्वचा से हटाने की अदभुत क्षमता पायी जाती है। इसके लिए बेकिंग सोडा में हल्का गुनगुना पानी मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद इसे धो लें। कुछ हीं दिनों में पिंपल्स साफ हो जाएंगे। बेकिंग सोडा मास्क की जगह हम सफेद टूथपेस्ट भी पिंपल्स पर लगा सकते हैं। क्योंकि इनमें भी कार्बोनेट यौगिक मौजूद होते हैं।

You may also like

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत