OnePlus ला सकता है छोटा स्मार्टफोन, बैटरी लाइफ बनी प्रॉब्लम

इस साल बड़ी संख्या में मोबाइल फोन लॉन्च हुए हैं। इन स्मार्टफोन में अलग-अलग नॉच के अलावा जो चीज एक जैसी रही है, वो है बड़े आकार की स्क्रीन। सैमसंग, ओप्पो, वीवो से लेकर ऐपल तक के स्मार्टफोन में 6 इंच या इससे बड़ा डिस्प्ले इस साल एक स्टैंडर्ड रहा है। हालांकि, चीन की कंपनी OnePlus 2019 में इस ट्रेंड को बदल सकती है। कंपनी मार्केट ट्रेंड से बिलकुल अलग एक नए तरह का स्मार्टफोन ला सकती है। 

PCMag की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की कंपनी OnePlus के सीईओ Pete Lau ने कहा है कि उनके पास छोटे स्मार्टफोन लाने को लेकर दुनिया भर से ढेर सारी डिमांड आ रही हैं और अगले साल वह ऐसा स्मार्टफोन लाना चाहते हैं। हालांकि, उनका कहना है कि छोटा स्मार्टफोन लाने में इकलौती समस्या बैटरी लाइफ की है। 

मई में वनप्लस ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन वनप्लस 6टी लॉन्च किया था। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले और बड़ी बैटरी जैसी खूबियां हैं। अब कंपनी ने Oneplus 6T का नया वेरियंट OnePlus 6T McLaren Edition पेश कर दिया है। लगभग एक जैसे दिखने वाले दोनों स्मार्टफोन्स में कुछ अंतर भी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि दोनों फोन्स के डिजाइन से लेकर कीमत में क्या फर्क है…

दोनों स्मार्टफोन्स में बड़ा अंतर रैम को लेकर है। जहां वनप्लस 6टी में 6 जीबी रैम/8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज व 256 जीबी स्टोरेज विकल्प में मिलता है। वहीं अगर वनप्लस 6टी के मैक्लरेन एडिशन की बात की जाए तो स्मार्टफोन में 10 जीबी रैम और इनबिल्ट मेमरी 256 जीबी मिलती है।

प्रोसेसर के मामले में दोनों फोन एक जैसे हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है।

दोनों स्मार्टफोन्स में अंतर की बात करें सबसे बड़ा अंतर फोन के डिजाइन और रैम का है। बात करें डिज़ाइन की तो मैक्लेरन एडिशन में वनप्लस ने ग्लास के बने रियर पैनल के नीचे कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया है। ब्लैक कलर बॉडी के चारों तरफ सिग्नेचर मैक्लेरन पपाया ऑरेंज कलर का देखा जा सकता है। स्मार्टफोन के साथ पपाया ऑरेंज कलर की केबल भी आती है। वहीं वनप्लस 6टी का डिजाइन थोड़ा अलग है। फोन में वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले दी गई है। साथ ही फोन की बॉडी पूरी ग्लास की है।

दोनों ही हैंडसेट्स में एक बड़ा फर्क चार्जिंग टेक्नॉलजी का भी है। नए वनप्लस 6टी के मैक्लेरन एडिशन में कंपनी की नई फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी Warp Charge 30 दी गई है। कंपनी का दावा है कि फोन 20 मिनट में पूरे दिन चलने जितना चार्ज हो जाता है। वहीं बात करें वनप्लस 6टी की तो रेग्युलर स्मार्टफोन में वनप्लस की पुरानी डैश फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी दी गई है।

बात करें डिस्प्ले की तो वनप्लस 6टी और वनप्लस 6टी मैक्लरेन एडिशन की डिस्प्ले में कोई अंतर नहीं है। दोनों में ही 6.41 इंच फुल एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है।

कैमरे के मामले में भी दोनों स्मार्टफोन्स एक समान हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें अपर्चर एफ/1.7 के साथ 16 मेगापिक्सल प्राइमरी सोनी IMX519 सेंसर और अपर्चर एफ/1.7 के साथ 20 मेगापिक्सल सोनी IMX376K सेकंडरी सेंसर है। सेल्फी के शौकीनों के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल सोनी IMX371 सेंसर है जो अपर्चर एफ/2.0 से लैस है।

वनप्लस 6टी मैक्लेरन एडिशन की कीमत 50,999 रुपये है। वहीं वनप्लस 6 टी के 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 37,999 रुपये, 8 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 41,999 रुपये व 8 जीबी रैम/256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 45,999 रुपये है।

उन्होंने बताया, ‘अगर हम बैटरी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके तो हम निश्चित ही छोटा स्मार्टफोन लेकर आएंगे। हालिया सालों में बैटरी की टेक्नोलॉजीज में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है।’ अगर मार्केट में अभी तक लॉन्च हुए स्मार्टफोन पर नजर डाली जाए तो ऐपल iPhone SE शायद पिछला आखिरी स्मार्टफोन था, जिसे स्मॉल स्क्रीन कैटेगरी में रखा जा सकता है। उस समस Sony ऐसे कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन बना रही थी। हालांकि, ये स्मार्टफोन लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आए। 

Samsung ने इस साल Galaxy S9 लॉन्च किया है. इस फोन के लंबे डिस्प्ले के कारण इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। हालांकि, इसकी स्क्रीन 5.8 इंच की थी। ऐसे में इस स्मार्टफोन को स्मॉल स्क्रीन स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है। भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में फिलहाल OnePlus का दबदबा है। कंपनी ने हाल में OnePlus 6T Mclaren एडिशन को भारत में लॉन्च किया है। 

Back to top button