फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने ईश्वर को मूर्ख कह कर नया विवाद खड़ा कर दिया है. फिलीपींस में बड़े पैमाने पर लोग कैथोलिक धर्म का अनुसरण करते हैं. दुतेर्ते अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए अपमानजनक बयान और बिना सोचे-समझे जुबानी हमलों के लिए भी जाने जाते हैं. दावाओ में अपने टेलीविजन भाषण में दुतेर्ते ने बाइबिल में दर्ज आदम और हव्वा की कहानी और ईसाइयों में पाप की धारणा की आलोचना की.

गिरिजाघरों और कई नागरिकों ने उनकी इस टिप्पणी की निंदा की है. वहीं, उनके कार्यालय ने कहा है कि वह व्यक्तिगत विचार व्यक्त कर रहे थे. दुतेर्ते इससे पहले भी पोप की गलत शब्दों में आचोलना कर चुके हैं.

दुतेर्ते ने बाइबिल की कहानी और आदम और हव्वा को निषिद्ध फल को खाने के बाद बगीचे से बाहर फेंके जाने की कहानी की आलोचना करते हुए कहा, “यह मूर्ख ईश्वर कौन है?” इसकी प्रतिक्रिया में स्थानीय कैथोलिक बिशप आर्तुरो बेस्टेस ने राष्ट्रपति को एक ‘पागल आदमी’ बताया और लोगों से उनके ‘निंदात्मक शब्दों और तानाशाही प्रवृत्तियों’ के अंत के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया.

इसराईल ने दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बनाया निशाना, दागी मिसाइलें

दुतेर्ते इससे पहले भी अपने बयानों के चलते कई बार विवादों में आ चुके हैं. वे देशवासियों को कंडोम नहीं पहनने की सलाह दे चुके हैं जबकि देश में एचआईवी संकट गंभीर है. सैनिकों को उन्होंने कहा था कि महिला विद्रोहियों के गुप्तांग में गोली मारें. इसी तरह देश में नशा व्यवसाय के खिलाफ कार्रवाई के सिलसिले में उन्होंने कहा था कि जरूरत पड़ी तो वे इसके लिए लाखों लोगों के नरसंहार से भी परहेज नहीं करेंगे. अभी कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया के दौरे पर एक महिला को सार्वजनिक रूप से किस करने पर भी विवाद हुआ था.