एक बार फिर कैश की किल्लत ने याद दिलाई नोटबंदी: ममता बनर्जी

- in राष्ट्रीय

देश के कुछ राज्यों में कैश की कमी की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि इसने नोटबंदी के दिनों की यादें ताजा कर दी. उन्होंने एक ट्वीट किया, ‘‘कई राज्यों में एटीएम मशीनों में पैसा नहीं होने की खबरें देखीं. बड़े नोट गायब हैं. नोटबंदी के दिनों की याद आ गई. देश में क्या वित्तीय आपात स्थिति बनी हुई है?’’ गुजरात, पूर्वी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कैश की कमी की खबरें हैं.

देश में अचानक उठे नकदी संकट पर वित्त मंत्री अरुण जेटली का ट्वीट आया है. वित्त मंत्री ने लिखा, ” देश की करेंसी की स्थिति की समीक्षा की है. बाजार में पर्याप्त मात्रा में कैश है. बैंकों में भी पर्याप्त कैश है. कुछ जगहों पर किल्लत इसलिए हुई क्योंकि कुछ क्षेत्रों में अचानक मांग बढ़ गई है.”कुछ राज्यों में असाधारण तौर पर अचानक मुद्रा की मांग बढ़ने से पैदा हुई मुद्रा की अस्थायी कमी को जल्द दूर कर लिया जाएगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली से पहले वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कैश की किल्लत पर सरहकार का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे.

राहुल गांधी के बड़े बोल, कहा- 15 मिनट भाषण देने दें पीएम सामने नहीं खड़े हो पाएंगे

शिवप्रताप शुक्ल ने कहा, ”हमारे पास अभी सवा लाख करोड़ की कैश करेंसी है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है. एक समस्या आई है जिसे हम स्वीकर करते हैं. कुछ राज्यों में पैसे अधिक हो गए हैं और कुछ में कम हो गए हैं. हमने इसके लिए राज्यवार कमेटी बनाई है. आरबीआई भी कमेटी बना रहा रहै. पैसा एक स्टेट से दूसरे स्टेट में ट्रांसफर करना पड़ेगा जिसके लिए आरबीआई की इजाजत जरूरी है. मुझे लगता है कि एक से दो दिन में हम इस समस्या को पूरा खत्म कर देंगे.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनाएगा फैसला

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट बुधवार को आधार की वैधता पर