पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन, एक महिला घायल

- in राष्ट्रीय

भारत के हाथों लगातार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में गुरुवार की रात पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया गया, जिसमें एक भारतीय नागरिक के घायल होने की सूचना है। भारतीय सुरक्षाबलों ने पाक गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया, दोनों तरफ से करीब 45 मिनट तक गोलीबारी हुई।

आतंकी हमलों में मारे गए 166 प्रतिशत अधिक नागरिक – 

बता दें कि पाकिस्तान हमेशा सीमा पार से सीजफायर का उल्लंघन करता रहता है। जम्मू-कश्मीर में हो रहे लगातार आतंकी हमलों में वहां के नागरिकों को जान गंवानी पड़ रही है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी वारदातों में 2016 की तुलना में 2017 में 166.66 फीसद अधिक नागरिकों की जान गई।

इस दौरान आतंकी घटनाएं भी बढ़ी और पहले से कहीं ज्यादा आतंकियों को भारतीय जवानों ने मार गिराया। 1990 से 31 दिसंबर, 2017 तक जम्मू-कश्मीर में आंतकी घटनाओं के चलते कुल 13,976 नागरिकों की जान गई और 5,123 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए।

भारतीय इतिहास कांग्रेस ने लाल किले को भारत डालमिया ग्रुप को गोद देने का किया विरोध

इस साल 747 सीजफायर उल्‍लंघन – 

गौरतलब है कि पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 778 किमी लंबे एलओसी पर इस साल मात्र 110 दिनों में 747 सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं हुईं। यह आंकड़ा पिछले 15 साल की तुलना में सबसे ज्यादा है।

यह कहना गलत नहीं है कि सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं में इजाफा हुआ है। सितंबर 2016 की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के बाद सीमा पार शत्रुता में वृद्धि के साथ एलओसी पर 860 सीजफायर उल्लंघन हुआ और 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर 120 घटनाएं हुईं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब देश छोड़कर नही भाग सकेंगे माल्या-नीरव लोग, सरकार कर रही ये तैयारी

बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने वालों के लिए