एक बार फिर लौट सकता हैं दम घोंटने वाला स्मॉग

दिल्ली में रहने वाले लोग सावधान हो जाएं. एक बार फिर दिल्ली में दम घोंटने वाला स्मॉग लौटने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, 28 नवंबर से दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं दिल्ली में चलेंगी. इससे वातावरण में नमी बढ़ेगी और फॉग और स्मॉग फिर लौटेगा.स्मॉग

स्काईमेट के डायरेक्टर डॉ. महेश पलावत के मुताबिक, अब तक यह अनुमान लगाया जा रहा था कि दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं रहेंगी, लेकिन 28 नवंबर के बाद दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं दिल्ली का रुख करेंगी.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 27 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान और हरियाणा पर बनेगा. इससे दिल्ली-एनसीआर की हवा में नमी आएगी. ऐसे में दिल्ली वालों को हफ्ते भर बाद जहरीली हवा से राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़े: भा०ज०पा० ही मुसलमानों की सच्ची हितैशी: आसिफ़ रिज़वी

हालांकि, कहा जा रहा है कि 28 नवंबर से पहले दिल्ली में प्रदूषण बहुत अधिक नहीं बढ़ेगा. 28 नवंबर के बाद ही स्थिति काफी गंभीर हो सकती है. इस दौरान हवाओं की गति 9 से 12 किलोमीटर होने की संभावना है.

सीपीसीबी की मानें तो दिल्ली में प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में चल रहा है. एयर इंडेक्स 320 तक पहुंच चुका है. आनंद विहार, डीटीयू और गाजियाबाद में एक हफ्ते बाद एयर इंडेक्स ने फिर से 400 को छू लिया है. सबसे ज्यादा प्रदूषण गाजियाबाद में दर्ज दिया गया. यहां का एयर इंडेक्स 418 तक पहुंच चुका है. वहीं, आनंद विहार का एयर इंडेक्स 403 है.

Facebook Comments

You may also like

अभी-अभी: योगी सरकार ने हज हाउस को किया सील, ये रही वजह

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राजनीतिक खींचतान