देश में कोरोना मरीजो की संख्या 2,46,628 पहुची अब तक 6,929 लोगो की हो चुकी मौत

कोरोना के प्रसार में कमी लाने के लिए देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. जून महीने से लॉकडाउन को खोलने की योजना पर काम चल रहा है. लेकिन हाल के दिनों में कोरोना के मामले और भी तेजी से बढ़ रहे हैं.

रविवार के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,46,628 हो गई है. हालांकि 1,19,293 मरीज उपचार के बाद ठीक होकर घर लौट चुके हैं.

भारत में रविवार सुबह तक कोरोना वायरस के कारण 6,929 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. भारत इटली को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का छठा देश बन गया है.

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालयों के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब छठे स्थान पर आ गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,20,406 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 1,19,293 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है.

कर्नाटक सरकार ने कैथोलिक चर्च खोलने के लिए कुछ नियम सुझाए हैं. जिसे सोमवार से लागू करना संभव नहीं है.

इसमें समय लगेगा. इसलिए अब चर्च 8 जून से खुलने की बजाए 13 जून से खोले जाएंगे. जिससे कि सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया जा सके.

दिल्ली सरकार में काम कर रहे एक वरिष्ठ IAS अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अधिकारी स्वास्थ्य विभाग में स्पेशल ड्यूटी पर भी तैनात हैं.

इसके अलावा वो दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी और दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड के सीईओ के तौर पर भी कार्यरत हैं. फिलहाल अधिकारी के कांटेक्ट की तलाश की जा रही है. क्योंकि हाल के दिनों में वो कई लोगों के साथ मीटिंग में भी हिस्सा ले चुके हैं.

महाराष्ट्र के धारावी में 10 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही धारावी में अब तक 1899 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 71 लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके साथ ही 939 लोगों का इलाज किया जा चुका है और 889 एक्टिव कोरोना मरीज है.

हरियाणा के गुरुग्राम में 24 घंटे में 129 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 1692 तक पहुंच गई है. गुरुग्राम में चार कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं 1345 एक्टिव कोरोना मरीज हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों और कंटेनमेंट जोन्स, दोनों की ही तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. दिल्ली में अब कंटेनमेंट जोन्स की संख्या बढ़कर 219 पहुंच गई है.

उत्तरी दिल्ली में सर्वाधिक 33, उत्तर पूर्वी दिल्ली में सबसे कम 4 कंटेनमेंट जोन्स हैं. वहीं दक्षिण पश्चिमी दिल्ली में 31, दक्षिण दिल्ली में 28, पश्चिमी दिल्ली में 26, उत्तर पश्चिमी दिल्ली में 19 कंटेनमेंट जोन्स हैं. इसी तरह पूर्वी और सेंट्रल दिल्ली में 17-17, शाहदरा में 16 और नई दिल्ली में 14 कंटेनमेंट जोन्स हैं.

Back to top button