अब व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए आपको देना होगा पैसा, जानें पूरा मामला!

फेसबुक इंक की व्हाट्सएप मैसेंजर सेवा मार्केटिंग और ग्राहक सेवा संदेशों को भेजने के लिए पैसे वसूल करना शुरू कर देगी। सोशल नेटवर्क कंपनी के फ्लैगशिप ब्रांड का उपयोग कम हो रहा है और वह राजस्व बढ़ाना चाहती है। यानी सीधी भाषा में कहें तो व्हाट्सएप बिजनेस के लिए अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले लोगों से पैसा लेने जा रही है।

व्हाट्सएप ने कहा कि देश के आधार पर वह हर डिलीवर हुए मैसेज पर 0.5 सेंट से लेकर 9 सेंट तक का फिक्स रेट लेगी। दरअसल, व्हाट्सएप पर गोपनीयता सुरक्षा में सुधार करने और सोशल मीडिया की लत के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए फेसबुक ने इस पर भारी पैसे खर्च किए हैं। लिहाजा, वह बढ़ती लागतों के मुकाबले अपनी सेवा का मुद्रीकरण करने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

व्हाट्सएप के करीब 1.5 अरब यूजर्स हैं। कंपनी ने कहा कि बुधवार से बिजनेस के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई का इस्तेमाल शिपिंग कंफर्मेशन्स, अप्वॉइंटमेंट रिमाइंडर्स और टिकट्स के नोटिफिकेशन्स भेजने के लिए किया जा सकता है।

आधार अपडेट को लेकर UIDAI शुरू करने जा रहा नई सेवा, जानें पूरा मामला!!

व्हाट्सएप ने स्वीकार किया कि यह एसएमएस दरों की तुलना में प्रीमियम चार्ज कर रहा है। व्हाट्सएप ने जनवरी में घोषणा की कि व्हाट्सएप बिजनेस एप्लिकेशन के माध्यम से छोटे बिजनेस एकाउंट कम्युनिकेशन कर सकेंगे, जिसके 30 लाख से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं। चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैट इडेमा ने उस समय कहा था कि व्हाट्सएप भविष्य में बिजनेस पर चार्ज लगाने का इरादा रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई