अब इन Laptops पर नहीं चलेगा Zoom App, पढ़े पूरी खबर  

Zoom App Support Shutting for HP Chromebooks: पिछले दो साल में, महामारी और लॉकडाउन के चलते हमारा ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया था. ऐसे में, ऑनलाइन सपोर्ट के तौर पर जिन ऐप्स को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया, उनमें जूम (Zoom App) का नाम भी शामिल है. अब, जब सब ऑफलाइन मोड में जा चुके हैं, तब भी कई कामों के लिए जूम को यूज किया जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ खास लैपटॉप्स पर इस ऐप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं..

इन Laptops पर नहीं चला सकेंगे Zoom App 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकप्रिय लैपटॉप निर्माता कंपनी एचपी के क्रोमबुक्स लैपटॉप (HP Chromebooks) से आने वाले महीनों में जूम ऐप (Zoom App) का सपोर्ट हटाया जा रहा है. इससे जुड़े नोटिफिकेशन क्रोमबुक यूजर्स को भेजे जा रहे हैं और उन्हें बताया जा रहा है कि अगस्त, 2022 से उनके लैपटॉप पर जूम ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. आइए जानते हैं कि इस कदम को उठाने के पीछे का क्या कारण है.   

Google ने क्यों उठाया ये कदम 

अगर आप सोच रहे हैं कि इस कदम को उठाने के पीछे क्या कारण हो सकता है तो हम आपको बता दें कि इस बारे में जानकारी 9to5Google की तरफ से आई है. उनकी एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने अगस्त, 2020 में यह कहा था कि गूगल अपने क्रोम ऐप्स को धीरे-धीरे फेज आउट करना शुरू कर रहा है क्योंकि ओपन वेब के इस दौर में क्रोमओएस (ChromeOS) पर क्रोम ऐप्स की जरूरत नहीं है. 

अब कैसे इस्तेमाल करेंगे Zoom?

अगर आप एक Chromebook यूजर हैं और सोच रहे हैं कि अब जूम ऐप को आप कैसे इस्तेमाल करेंगे तो हम आपको बता दें कि ऐप नहीं लेकिन वेब वर्जन अभी भी यूज किया जा सकता है. अब, जब जूम ऐप को क्रोमओएस से हटाया जा रहा है, यूजर्स को ऐप जैसा अच्छा अनुभव अब जूम के वेब वर्जन पर भी मिल जाएगा.

आपको बस गूगल पर जाकर ‘Zoom PWA’ टाइप करना होगा जिसके बाद आपको एक लिंक मिलेगा. इस लिंक को लॉन्च करके आप बिना साइन-इन किए ‘जॉइन मीटिंग’ पर क्लिक कर सकते हैं और अगर आप कोई मीटिंग शिड्यूल करना चाहते हैं तो ऐसा साइन-इन करके किया जा सकता है.

Back to top button