अब यहां धर्म परिवर्तन को लेकर हुआ बवाल, दो लोग गिरफ्तार

- in राजस्थान
लव जिहाद के नाम पर हत्या के मामले की आग अभी पूरी तरह बुझी भी नहीं थी कि अब धर्म परिवर्तन का मामला सुलग गया है। उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी में धर्म परिवर्तन की आशंका को लेकर हुए बवाल के बाद अब राजस्थान के उदयपुर सम्भाग में स्थित प्रतापगढ़ जिले में भी एेसा ही मामला सामने आया है। मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।
अब यहां धर्म परिवर्तन को लेकर हुआ बवाल, दो लोग गिरफ्तार जानकारी के अनुसार जनजाति बहुल अंचल प्रतापगढ़ की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में क्रिसमस के उपलक्ष में हो रहे एक आयोजन में शामिल आदिवासी परिवारों के धर्म परिवर्तन की आशंका के चलते बुधवार देर रात लोगों की शिकायत पर पुलिस ने आयोजन रोक दिया। हालांकि, मसीह शक्ति समिति की ओर से हो रहे इस आयोजन के संबंध में आयोजनकर्ताओं ने इसे महज क्रिसमस का कार्यक्रम बताया है। 
 
पर्चों पर लिखी सामग्री से ज्यादा भड़के लोग

​पुलिस के अनुसार प्रतापगढ़ की कोतवाली पुलिस ने कार्यक्रम स्थल पर मिली सामग्री जब्त की है। कुछ लोगों को पूछताछ के लिए भी पकड़ा है। यह कार्यक्रम रुकवा कर दूर-दूर से आए लोगों को उनके शहरों की ओर रवाना कर दिया गया। इस बीच आयोजक भी वहां से चले गए। इधर, खुफिया पुलिस ने धर्मान्तरण जैसी आशंका से साफ इंकार किया है.

सूत्रों के अनुसार दो दिन पूर्व प्रतापगढ़ नगरपालिका क्षेत्र की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित सामुदायिक भवन में क्रिसमस पर्व के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था। इसमें शामिल आदिवासी और गरीब परिवारों के लिए नि:शुल्क भोजन और ठहरने की व्यवस्था की गई थी। ऐसे में क्षेत्र के 100 से अधिक परिवार उक्त कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

बताया गया है कि इन लोगों का आयोजकों ने बाइबल सहित कई अन्य धार्मिक पुस्तकें और सामग्री थमाई थी। इस बीच धर्म परिवर्तन की आशंका और शिकायत मिलने पर स्थानीय संगठन के कार्यकर्ता मौके पर गए और कार्यक्रम में शामिल लोगों से मिले।

इस बीच इत्तला पर पुलिस भी मौके पर आई और कार्यक्रम में मौजूद लोगों से पूछताछ की। हालांकि, आयोजकों ने क्रिसमस पर्व के तहत कार्यक्रम होने और इसमें शामिल होने वाले लोगों को भोजन पानी और नि:शुल्क सामग्री देने की व्यवस्था का हवाला दिया, धर्म परिवर्तन से इंकार किया, लेकिन पुलिस को पता चला कि यहां मौजूद लोगों को धार्मिक साहित्य व अन्य सामग्री बांटी गई है।  

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वतंत्रता दिवस समारोह में सीएम राजे ने खोला घोषणाओं का पिटारा

जयपुर । राजस्थान का राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह