अब प्रिंटर होगा आपकी जेब में, प्रिंटऑउट्स निकालें कहीं भी-कभी भी स्मार्टफोन या टेबलेट्स से!

- in गैजेट

आज के बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के समय में सबकुछ कम्पेक्ट होता जा रहा है। मोबाईल या टेबलेट्स ने हमारे काम को काफी हद तक आसान कर दिया है जैसे ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीदना, बिल जमा करना या मनी ट्रांसफर करना आदि। ऐसे में एचपी कंपनी ने एक ऐसा प्रिंटर मार्केट में उतरा है जिससे आप अपने मोबाइल या टेबलेट से कही भी प्रिंट ले सकते हैं ।

एचपी ने एक पोर्टेबल प्रिंटर लांच किया है जिसका नाम SPROCKET है। इस प्रिंटर को हाथ और पोकेट में कैरी कर कहीं भी ले जा सकते हैं और अपने स्मार्टफोन या टेबलेट से प्रिंट कर सकते हैं।

क्या हैं टेक्नोलॉजी

यह प्रिंटर जिंक (जीरो इंक) प्रयोग करता है, यह एक प्रकार की टेक्नोलोजी  (HEAT ACTIVATED  DYE COLOR CRYSTALS IN THE PAPER) पर निर्भर करती है। इसका मतलब होता है सिस्टम को कोई इंक कार्टेज की जरूरत नही पड़ती है जिसका कारण है कि प्रिंटर इतना छोटा होता है कि आपकी हथेली में आ जाए।

इसका एक नुकसान यह हो सकता है कि इसमें नॉर्मल पेपर यूज नही होता है बल्कि एक स्पेशल जिंक पेपर ही यूज होता है।

क्या है प्लेटफार्म

यह प्रिंटर एंड्रोईड और आईओएस एप्स प्लेटफार्म  को सपोर्ट करता है जिससे आप सोसल मीडिया से कनेक्ट कर फोटोज को कस्टमाईज जैसे टेस्ट्स या बार्डर आदि कर सकते हैं।

जल्द ही जियो लॉन्च कर सकता है सिम वाला लैपटॉप

प्रिंटर की कीमत 

यह SPROCKET प्रिंटर, कलर और ब्लैक दोनों टेक्नोलॉजीज में उपलब्ध् है। प्रिंटर के साथ में 2X3″ साईज  HP ZINK PHOTO PAPER के 10-PACKS आते हैं और हर पैक में 20 सीट्स होती हैं जिनकी कीमत लगभग रूपये 650/- होती है। और दस पैक्स की इन पेपर शीट्स के साथ प्रिंटर की कुल कीमत लगभग 8 से 9 हजार तक होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आईफोन के इन मॉडल्स में अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट

एप्पल ने आईओएस 12 (iOS 12) का अपडेट