प्याज का छिलका फेंकने के लिए नहीं बल्कि इन कामों के लिए करें इस्तेमाल

- in जीवनशैली

जब भी आप प्याज काटते हैं तो आपकी आंखों में आंसू आ जाते हैं लेकिन प्याज सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है इसे खाना बनाने में और सलाद के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है अक्सर लोग प्याज काटते हैं लेकिन उसके छिलके को फेंक देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी.

इसके छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं इससे कई तरह के हमको लाभ मिल सकते हैं इन छिलकों में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है और आप इसका भरपूर उपयोग कर सकते हैं यह जानते हैं किस तरह हमें प्याज के छिलके का उपयोग करना चाहिए.

सूप में डालकर पीने से-:

जब भी चाय या सूप बनाए उसमें आप प्याज के छिलके डालकर बनाएं और उसे पीते समय प्याज के छिलके को किनारे से कर दे एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर को अंदर से साफ करते हैं और साथ ही आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं.

गला साफ़ कर सकते है-:

अगर आपका गला खराब होता है तो प्याज का छिलका उसके लिए बहुत लाभ दायक है आप पानी में प्याज के छिलकों को उबाल लें और फिर उस पानी से गरारे कर लें जिससे आपकी खराश दूर हो जाएगी और आप को गले में बहुत राहत मिलेगी.

ओडिशा की ये पारंपरिक डिश अगर न खाई तो क्या खाया? बनाने का तरीका भी अनूठा

चहरे के दाग धब्बे भी दूर होंगे-:

प्याज के छिलकों से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं इसके लिए आपको वह प्याज के छिलके लेने होंगे जिसमें थोड़ा सा रस हो और आप उसमें हल्दी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं धीरे-धीरे आपके चेहरे के निशान गायब हो जाएंगे.

ब्लड प्रेशर कम करता है-:

प्याज के छिलके में क्वैरसेटीन नाम के फ्लेनोवोल की भारी मात्रा होती है जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है.

You may also like

शेविंग के पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगा इंफेक्शन

जल्दी-जल्दी शेव करने से त्वचा खराब हो जाती