Nokia ने लांच किया अबतक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

- in गैजेट

एचएमडी ग्लोबल ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के प्री इवेंट के दौरान Nokia 1 लॉन्च कर दिया है. यह कंपनी  सबसे सस्ता स्मार्टफोन है. खास बात ये है कि यह स्मार्टफोन Android Go प्लेटफॉर्म (ओएस) पर चलता है.

Nokia ने लांच किया अबतक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

गूगल का यह प्लेटफॉर्म खास तौर पर एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के लिए ही बनाया गया है.  इस ओएस के लिए गूगल ने  Go सीरीज के ऐप्स पहले से ही लॉन्च किए हैं. इसमें गगूल गो, मैप्स गो, ऐसिस्टेंट गो और जीमेल गो जैसे ऐप्स शामिल हैं. इन ऐप्स को सस्ते एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स में चलने लायक बनाया गया है. इसलिए Nokia 1 एंट्री लेवल स्मार्टफोन है और प्योर एंड्रॉयड का भी अनुभव मिलेगा.

Nokia 1 की कीमत 85 डॉलर (लगभग 5500 रुपये) रखी गई है. हालांकि आने वाले समय में साफ होगा कि भारत में इसकी कीमत क्या होगी. इसकी बिक्री अप्रैल से शुरू होगी.  इसके दो कलर वेरिएंट होंगे- वॉर्म रेड और डार्क ब्लू.

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Nokia 1 में 4.5 इंच की FWVGA स्क्रीन दी गई है और इसमें 1.1GHz क्वॉड कोर मीडियाटेक MT6737M प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 1GB रैम है और इसकी इंटरनल मेमोरी 8GB की है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ा कर आप 128GB तक कर सकते हैं. यह स्मार्टफोन Android Oreo (Go Edition) पर चलता है और आने वाले समय में इसमें नया अपडेट भी मिलेगा.

कर्टिस मोटरसाइकिल ने पेश किया आखिरी वी-ट्विन मॉडल

 फोटोग्राफी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा दिया गया है और इसके साथ एलईडी फ्लैश भी है. सेल्फी के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

Nokia 1 में कनेक्टिविटी के लिए 4G VoLTE सहित वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, एफएम रेडियो और माइक्रो यूएसबी कनेक्टर जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं. इसकी बैटरी 2,150mAh की है और कंपनी ने दावा किया है कि यह 9 घंटे की टॉकटाइम देगी और 15 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप देगी.

गौरतलब है कि पहली बार इस स्मार्टफोन के साथ Android Go Edition आ रहा है. देखना दिलचस्प होगा कि इसे यूजर्स कैसे ऐडोप्ट करते हैं. इसका पूरा इको सिस्टम अलग है ऐप्स नए होंगे, इसलिए इस स्मार्टफोन से उम्मीदे काफी हैं. भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस प्राइस सेग्मेंट में प्योर एंड्रॉयड मिलना अच्छी बात है.

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे