अब मुर्गी नहीं बल्कि पौधे देगें अंडा

- in ज़रा-हटके

दो तरह के लोग होते हैं वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन. ये आप भी जानते हैं. वेजिटेरियन पूरी तरह वेज खाना ही कहते हैं और कुछ वेजिटेरियन ऐसे भी होते हैं जो अंडे को वेज में लेते हैं. वहीँ नॉन वेजिटेरियन वाले तो सभी कुछ खाते हैं. ये बात किसी को भी समझ में नहीं आती कि अंडा वेज में है या फिर नॉन वेज में. वहीँ ये भी कहा जाता है कि अंडा मांसाहार नहीं है. आपको ये पता है कि अंडा मुर्गी देती है. लेकिन ये बात आप भी नहीं मान पाएंगे कि अब अंडे भी पेड़ पर उगेंगे. जी हाँ, हो गए ना हैरान लेकिन यही सच भी है. आइये हम बता देते हैं इसके बारे में.

दरअसल, ये अंडे पौधे से बनेंगे जो दिखने में बिल्कुल मुर्गी के अंडे जैसा ही है. आपको बता इसके बारे में कि इस वेज एग में आपको पूरा असली अंडे का स्वाद मिलेगा. इस अंडे में आपको पीली जर्दी भी मिलेगी जो इसे असली अंडे कि तरह ही बनाती है. इसे बनाने में वनस्पति तेल और जैल जैसे पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन ये भी बता दे कि इसमें वास्तविक अंडे जैसा कोलेस्ट्रोल नहीं हैं.

जिस पौधे से ये अंडा बना है उसे सोयाबीन बताया जा रहा है. इसे बनाया किसने है ये भी बता देते हैं, इस शाकाहारी अंडे को बनाया है उडीन यूनिवर्सिटी के फूड साइंस विभाग में पढ़ने वाले चार स्टूडेंट्स की टीम ने. इन चार लोगों की टीम में मौजूद एक स्टूडेंट ने कहा कि ‘इस अंडे की बिल्‍कुल सही रेसिपी को बनाने में उनकी टीम को करीब 18 महीने का समय लगा’.

इसे भी पढ़े: क्या आप जानते हैं एक ऐसी विचित्र बीमारी के बारे में जिसमें नींद में बन जाते हैं अंजान लोगों से संबंध

इसे बनाने में फलिदार पौधे के बेस से इस अंडे को बनाया गया, जिसमें से उन्होंने प्रोटीन, वेजिटेबल तेल और जैल जैसा पदार्थ निकाला. इसी के साथ ही एक विशेष तरह का नमक भी निकाला, जिसकी वजह से शाकाहारी अंडे का स्वाद वास्तविक अंडे जैसा लगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

वीडियो: जब बिकनी में यह हॉट गर्ल सरेआम खड़े होकर करने लगी पेशाब, फिर देखे क्या हुआ?

आजतक आपने दुनिया में एक से बढकर एक