Nitish Govt Cabinet Meeting: NDA सरकार की​ पहली कैबिनेट बैठक आरंभ, मंत्रियों के विभागों का होगा बंटवारा

पटना। Nitish Govt Cabinet Meeting बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के बाद सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की नई सरकार का गठन हो गया। गठन के साथ ही काम शुरू कर रही सरकार की पहली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) मंगलवार को पूर्वाह्न 11:30 बजे से शुरू हो चुकी है।

कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रिमंडल के सहयोगियों के बीच विभागों का बंटवारा (Allocation of Portfolios) कर दिया जाएगा। इसके साथ ही 23 नवंबर से विधानमंडल का पहला सत्र बुलाने पर सहमति बनाई जाएगी। पहले सत्र में स्‍पीकर (Speaker) का चुनाव होगा तथा नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी।

बिहार सचिवालय में हो रही कैबिनेट की पहली बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी सहित सभी मंत्री पहुंच गए हैं। बैठक की अध्यक्षता मुख्‍यमंत्री कर रहे हैं।

कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। मंत्रिमंडल के पुराने मंत्रियों के पास उनके पहले वाले विभाग रहेंगे या उन्‍हें नए दायित्‍व दिए जाएंगे, यह देखना दिलचस्‍प होगा।

इसके बाद 23 नवंबर से प्रस्तावित विधानमंडल के सत्र के दौरान सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा। प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद नवनियुक्त सदस्य विधानसभा अध्यक्ष (Speaker) का चयन करेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी के नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) को स्‍पीकर बनाने पर एनडीए में सहमति बन गई है।

एनडीए को विधानसभा (Bihar Assembly) में बहुमत को देखते हुए उनकर स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है। नंदकिशोर यादव पटना साहिब सीट (Patna sahib Assembly Seat) से सातवीं बार विधायक बने हैं। वे पिछली सरकार में पथ निर्माण मंत्री थे।

विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद एनडीए ने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में सरकार का गठन किया है। सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण के बाद अब नई सरकार मंगलवार से काम शुरू करने वाली है।

Back to top button