‘बिहार विधानसभा चुनाव में राजग का चेहरा कौन होगा, यह भाजपा को तय करना है: चिराग पासवान

कोरोना और लॉकडाउन के बीच अब चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है, ऐसे में राजनीतिक पार्टियों ने भी अपने बयानों से चुनावी माहौल बनाना शुरू कर दिया है। बिहार में अभी चुनाव होने में कुछ समय बाकी है लेकिन वहां पार्टियों की हलचल शुरू होने लगी है।  

फिलहाल केंद्र और राज्य की एनडीए सरकार में शामिल घटक दल लोजपा (लोक जनशक्ति पार्टी) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनाव में राजग का चेहरा कौन होगा, यह भाजपा को तय करना है’। 

चिराग ने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम पर कहा, ‘भाजपा नीतीश कुमार के साथ रहे या अपना मन बदल ले, हम भाजपा का साथ देंगे।’ 
हालांकि उन्होंने बातों बातों में प्रवासियों के मुद्दे पर नीतीश सरकार की आलोचना भी की।

 उन्होंने कहा, ‘बिहार सरकार प्रवासी संकट से जिस तरह से निपटी, उसमें बेहतरी की गुंजाइश थी। मुख्यमंत्री के प्रवासी श्रमिकों के संकट से निपटने के तरीके से नाखुश होने के बावजूद लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने शुक्रवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा चाहे नीतीश कुमार को राजग का चेहरा बनाए या किसी और राह पर चले, वह भगवा दल के साथ ही रहेंगे।

भाजपा ने बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से जद (यू) प्रमुख नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार करीब एक साल पहले ही घोषित किया था, लेकिन गठबंधन के कुछ नेताओं ने उनके नेतृत्व को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है।

चिराग पासवान ने कहा, चेहरा कौन होगा, गठबंधन का नेता कौन होगा, यह सब गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा तय करेगी। भाजपा चाहे जो निर्णय ले, लोजपा हमेशा उसके साथ है।

यदि वह नीतीश कुमार जी के साथ चलना चाहते हैं, हम उनके साथ हैं, अगर उनका मन बदल जाता है, चाहे जो भी फैसला भाजपा ले, हम उसका साथ देंगे। 

लोजपा प्रमुख की टिप्पणी इस वक्त इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा 2019 मे नीतीश को राजग का चेहरा बनाने की घोषणा किए जाने के साथ ही बिहार विधानसभा चुनाव में राजग के नेतृत्व का मुद्दा हल हो गया था। राज्य में चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने वाले हैं।

शाह ने लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में राजग सहयोगियों के साथ लाने के प्रयास के दौरान उक्त घोषणा की थी।

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों के संकट से निपटने के बिहार सरकार के तरीकों के बारे में सवाल करने पर जमुई से लोकसभा सदस्य पासवान ने कहा कि उसमें बेहतरी की गुंजाइश थी।

Back to top button