अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन का भारत से है पुराना रिश्ता, नागपुर में सालों से रहते हैं रिश्तेदार!

नई दिल्ली। अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप को मात देकर चुनाव जीत चुके हैं। वो आने वाले दिनों में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे, वैसे बाइडेन का पूरा परिवार तो अमेरिका में ही रहता है लेकिन क्या आपको पता है उनके कुछ रिश्तेदार भारत में भी रहते हैं।

नागपुर में कुछ लोगों ने दावा कि है कि वो अमेरिका के होने वाले राष्ट्रपति बाइडेन के रिश्तेदार हैं और वो 1873 से ही उसी शहर में रह रहे हैं। साल 2013 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति रहते हुए जब बाइडेन भारत आए थे तो उन्होंने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि उनके कुछ दूर के रिश्तेदार भारत की वित्तीय राजधानी में रहते हैं।

2013 में मुंबई में और 2015 में वाशिंगटन में एक और कार्यक्रम में, बाइडेन ने कहा था कि 1972 में सीनेटर बनने के बाद, उन्होंने भारत के बिडेंस से एक पत्र प्राप्त किया था जिससे उन्हें पता चला था कि उनके “महान दादा “ईस्ट इंडिया कंपनी में काम किया करते थे।

यह पत्र नागपुर स्थित लेस्ली बाइडेन द्वारा लिखा गया था, जिनके पोते नागपुर में रहते हैं, और दावा करते हैं कि उनका परिवार 1873 से वहां रह रहा है। नागपुर स्थित मनोवैज्ञानिक, श्री लेस्ली की पोती सोनिया बाइडेन फ्रांसिस ने पीटीआई को बताया कि ‘नागपुर और हर जगह की बोली’ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत में प्रेरक भूमिका निभाई।

सोनिया ने कहा कि लेस्ली बाइडेन नागपुर में रहते थे और 1983 में मृत्यु से पहले वह ‘ऑरेंज सिटी’ में भारत लॉज एंड हॉस्टल और भारत कैफे के प्रबंधक थे। 28 मार्च से 4 अप्रैल, 1981 के साप्ताहिक अंक” इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया” को पढ़ते समय, लेस्ली तत्कालीन अमेरिकी सीनेटर जो बाइडेन के बारे में एक लेख के दौरान इसका जिक्र किया था।

“लेस्ली ने 15 अप्रैल, 1981 को भेजे गए एक पत्र के माध्यम से जो बाइडेन के साथ संपर्क किया था। 30 मई, 1981 को एक पत्र के माध्यम से जो बाइडेन ने लेस्ली को उत्तर दिया, उन्होंने कहा कि वह भारत से पत्र मिलने के बाद प्रसन्न थे और उन्होंने बाइडेन की वंशावली के बारे में भी चर्चा की।

सोनिया के बड़े भाई इयान बिडेन (44) भी नागपुर में ही रहते हैं। वो मर्चेंट नेवी में एक पूर्व अफसर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मिस्टर लेस्ली और जो बाइडेन ने एक आम पूर्वज जॉन बाइडेन और उनकी पत्नी ऐनी ब्यूमोंट के बारे में जानकारी साझा की थी।

“लेस्ली की पोती रोवेना ने कहा,”लेस्ली और जो बाइडेन ने एक-दूसरे को धन्यवाद दिया और एक-दूसरे के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध रहे, हालांकि, लेस्ली बाइडेन की तबीयत खराब हो गई और 1983 में नागपुर में उनकी मृत्यु हो गई।

Back to top button