रिलेशनशिप में कभी न करें इन चीज़ों के साथ समझौता

रिलेशनशिप में थोड़े-बहुत तो समझौते करने ही पड़ते हैं, अकसर ऐसी बातें हम अपने मां-बाप और बड़े-बुजुर्गाें से सुनते आए हैं। और हां, कुछ चीज़ों में ये जरूरी भी है वरना रिलेशनशिप को गाड़ी को स्मूदली चला पाना बड़ा ही मुश्किल हो जाएगा, लेकिन वहीं कुछ चीज़ों में बिल्कुल भी समझौता करने की गलती न करें, क्योंकि अगर आपने यहां कॉम्प्रोमाइज कर लिया, तो इसका दर्द आपको जिंदगी भर झेलना पड़ सकता है।

वैसे अकसर ये गलती महिलाएं ही करती हैं, वो प्यार, शादी बचाने और बच्चों के खुशी के खातिर कई बार ऐसे समझौते कर लेती हैं, जिनका बाद में उन्हें अफसोस होता है और वो चाहकर भी कुछ नहीं कर पाती, तो किन बातों को लेकर कभी नहीं करना चाहिए समझौता, आइए जाने लेते हैं इसके बारे में।

सम्मान के साथ समझौता
सिचुएशन कैसी भी हो अपने आत्म सम्मान के साथ कभी समझौता न करें। क्योंकि ये अगर चला गया, तो समझ लें बहुत बड़ी चीज़ आपने खो दी। किसी भी व्यक्ति को आपको अपमानित करने का अधिकार नहीं है फिर चाहे वो आपका पार्टनर ही क्यों न हो। रिश्ता को चलाने के लिए एक-दूसरे के प्रति सम्मान होना बहुत ही जरूरी है।

करियर के साथ समझौता
ये ज्यादातर महिलाओं के केस में ही देखने को मिलता है। शादी के बाद फैमिली और ऑफिस की जिम्मेदारियों को वो कई बार एक साथ मैनेज नहीं कर पाती और अंत में परेशान होकर करियर के साथ समझौता करना बेहतर समझती है। कुछ समय तक आपको अपना ये डिसीजन सही लग सकता है, लेकिन आगे चलकर जब आपको छोटी-छोटी चीज़ों के लिए पति या घरवालों पर डिपेंड होना पड़ता है, फिर इस डिसीजन पर सिर्फ और सिर्फ पछतावा होता है। अगर आपने अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई की थी, जॉब के लिए स्ट्रगल किया था, तो इसे लेकर भी समझौता न करें। कई बार महिलाएं इस दोहरी जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार भी रहती हैं, लेकिन फिर भी पति या फैमिली वाले उन्हें जॉब छोड़ने को कहते रहते हैं, तो यहां आपको अपने लिए खड़ा होना है और करियर के साथ बिल्कुल समझौता न करें। लड़ाई-झगड़ा करने की जगह उन्हें आराम से जॉब के फायदे गिनाएं।

प्राथमिकताओं को लेकर समझौता
बचपन से लेकर बड़े होने तक लाइफ हमें कई तरह के एक्सपीरियंस देती है। अच्छी-बुरी चीज़ों को लेकर हमारी अपनी एक राय होती है, जो हो सके आपके पार्टनर से अलग हो, लेकिन तालमेल बिठाने, लड़ाई- झगड़े से बचने और दिखावे के चक्कर में दूसरों की हां में हां मिलाने की गलती एक तरह का समझौता है। जो आगे चलकर आपके लिए ही नुकसानदायक हो सकती है।

Back to top button