रात को दाल के साथ कभी ना खाए ये 2 चीज, वरना डॉक्टर चीर डालेगे आपका

आयुर्वेद में माना गया है कि हमेशा सोने से दो घंटे या उससे पहले खाना शरीर के लिए ज्यादा उचित रहता है। खाने के तुरंत बाद सोने से मोटापा बढ़ता है।

Loading...

साथ ही, हमारा पाचन तंत्र भी इससे प्रभावित होता है। वैसे, अगर सोने से थोड़ी देर पहले कुछ खाया जाए तो वह चीज ऐसी होनी चाहिए जो आसानी से पच जाए। सोने से पहले हाई-कैलोरी वाला खाना लेने से हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ वस्तुएं ऐसी होती हैं, जिनका सेवन सोने से पहले किया जाना शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

रात को नहीं खाएं ये चीजे-

पास्ता एक झट से तैयार होने वाला व्यंजन है, इसीलिए कई बार लोग देर रात को पास्ता खाकर सो जाते हैं, जबकि पास्ता में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट व अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें शरीर जल्दी से नहीं पचा पाता है। देर रात इसके सेवन से कब्ज व हाइपर एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

देर रात को मिठाई खाना भी सेहत की लिए ठीक नहीं होता है। मिठाई खाने से दांत खराब हो सकते हैं। मोटापा बढ़ता है। साथ ही, शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं इससे टॉयलेट में इनफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है था ही लिंग पर फंगल इन्फैक्शन भी हो सकता है। जो बहुत ही गंभीर समस्या है।

इन 5 जगहों पर Kiss करने से लड़कियां हो जाती हैं बेहद पागल

नॉनवेज प्रोटीन और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। यही कारण है कि रात के समय इसकी अधिक मात्रा लेने पर शांत और आरामदायक नींद नहीं आती है। सोने से पहले कभी डार्क-चॉकलेट भी नहीं खाना चाहिए। डार्क चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं। जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है।

 

ज्यादा फाइबर वाली सब्जियां या खाद्य पदार्थ जैसे ब्रोकोली, प्याज, पत्तागोभी आदि का सेवन रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए। दरअसल, इनमें जल्दी न पचने वाले फाइबर (रेशे) की मात्रा बहुत अधिक होती है। इस वजह से आप बहुत अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं।(रात में इन्हें खाने से पाचन तंत्र में फाइबर की गति बहुत कम होती है। इसके कारण पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

 

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *