शराब के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन

- in जीवनशैली

शराब के साथ – ड्रिंक यानि शराब के साथ स्‍नैक्‍स लेना लाजिमी है।

हर कोई जब भी ड्रिंक करने बैठता है तो उसके साथ स्‍नैक्‍स जरूर लेते हैं। अब स्‍नैक्‍स में सलाद हो, फ्रूट्स हों, नमकीन हो या फिर नट्स लेकिन इसके बिना शराब पीना कुछ अधूरा सा लगता है।शराब के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन

अगर आप भी ड्रिंक पीते हैं तो आपका ये जानना जरूरी है कि शराब के साथ किन चीज़ों को खाना चाहिए और किन्‍हें नहीं। शराब पीने वालों को ये पता नहीं होता कि इनमें स किसी चीज़ को ड्रिंक के साथ खाना फायदेमंद है और किसे खाना नुकसानदायक।

आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि ड्रिंक के साथ आपको कौन-कौन सी चीज़ें बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए।

स्‍नैक्‍स में काजू

आमतौर पर ड्रिंक के साथ नमकीन या चिप्‍स खाए जाते हैं लेकिन रेस्‍टोरेंट, होटल या बार में जाने पर काजू, पिस्‍ता आदि जैसे ड्राई फ्रूट भी सर्व किए जाते हैं। इन्‍हें शराब के साथ खाना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक है। काजू में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर ज्‍यादा होता है और इस वजह से भूख मर जाती है और पाचन बिगड़ने लगता है। ऐसे में शराब पीना सेहत को दोगुना नुकसान पहुंचाती है।

सोडा या कोल्‍ड ड्रिंक

कई लोग शराब में को‍ल्‍ड ड्रिंक या सोडा मिलाकर पीते हैं जबकि शराब में कभी भी सोडा या कोई भी एरेटिड ड्रिंक मिलाकर नहीं पीना चाहिए। शराब की तरह ये चीज़ें भी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देती हैं।

संतरे जैसे खट्टे फल

वैसे तो बहुत कम लोग ही शराब के साथ फ्रूट्स लेते हैं लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो जान लें कि ड्रिंक के साथ आपको किस तरह के फल खाने चाहिए। शराब के साथ केला खा सकते हैं क्‍योंकि इसमें पोटाशियम होता है जो ड्रिंक करने के बाद बॉडी में होने वानी डिहाइड्रेशन की समस्‍या को कम करने में मदद करता है। संतरे और सिट्रिक एसिडवाले फल कभी भी ड्रिंक के साथ नहीं लेने चाहिए। इनसे पाचन खराब हो सकता है।

तले-भुने स्‍नैक्‍स

जी हां, ड्रिंक के साथ तले-भुने स्‍नैक्‍स भी नहीं लेने चाहिए। फ्राइड फूड आइटम्‍स से भी दूर रहें। फ्राइड फूड चीज़ों में नमक होता है जोकि डिहाइड्रेशन की समस्‍या को गंभीर रूप से बढा सकता है।

अगर आप भी शराब पीते हैं तो स्‍नैक्‍स में इन चीज़ों का सेवन ना करें वरना इनका सेहत पर दोगुना गलत असर पड़ेगा। वैसे तो शराब सेहत के लिए पूरी तरह से नुकसानदायक होती है लेकिन कभी-कभी या कम मात्रा में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।

जी हां, कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है कि कम मात्रा में शराब का सेवन करने से नुकसान ही जगह फायदा होता है। अल्‍कोहल में रेड वाइन सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होती है। ये कोलस्‍ट्रॉल लेवल को भी बढ़ने नहीं देती और कई तरह के कैंसर से भी बचाती है।

अगर आपको शराब पीनी ही है तो इसकी मात्रा और टाइप पर खास ध्‍यान दें। जैसा कि हमने आपको बताया कि रेड वाइन फायदेमंद रहती है और इसे कम मात्रा में पीना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप शराब के सेवन के साथ भी शरीर को दुरुस्‍त रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हर लड़का लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए बोलते हैं ये 7 झूठ

जब आपको कोई लड़की पसंद आ जाए तो