भारतीय दूतावास के फील्ड ऑफिस को जल्द ही बंद करेगा नेपाल

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को भारतीय दूतावास को लेकर एक अहम फैसला सुनाया। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि देश जल्द ही भविष्य में भारतीय दूतावास के फील्ड ऑफिस को बंद कर देगा क्योंकि इसने अपना उद्देश्य पूरा कर लिया है। भारतीय दूतावास के फील्ड ऑफिस को जल्द ही बंद करेगा नेपाल
नेपाली प्रधानमंत्री ने नवगठित एनसीपी की बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने नवगठित नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की संसदीय समिति की पहली बैठक में भारतीय दूतावास को लेकर ये बातें कहीं। 
कोसी नदी में आई बाढ़ के बाद 17 किलोमीटर लंबे ईस्ट-वेस्ट हाईवे के क्षतिग्रस्त होने के चलते एक कदम उठाया गया था। जिसके मुताबिक सीमावर्ती क्षेत्रों में भारतीय सड़कों पर वाहनों के परिचालन को पास जारी करने के लिए 2008 में भारत को अस्थायी तौर पर फील्ड ऑफिस स्थापित करने की मंजूरी दी गई थी। 
दरअसल, हाईवे के मरम्मत के बाद नेपाल ने भारत से अपने कैंप ऑफिस को बंद करने को कहा था लेकिन भारतीय पक्ष से ऐसा नहीं किया गया। काठमांडू पोस्ट की खबर के अनुसार, ऑफिस बिल्डिंग में भारतीय झंडा लगा हुआ है। यहां से भारत स्कॉलरशिप का वितरण करता है। साथ ही कई सामाजिक गतिविधियों में भी लगा हुआ है।  

शुरू में इसकी स्थापना पूर्व सुनसरी जिले में की गई थी लेकिन बाद में यहां से 375 किलोमीटर दूर कोशी हाईवे से लगते बिराटनगर शहर के पास शिफ्ट कर दिया गया था। भारत सरकार ने 2014 में नेपाल से बिराटनगर स्थित अपने फील्ड ऑफिस को अपग्रेड कर काउंसुलेट जनरल ऑफिस स्थापित करने की अनुमति मांगी थी।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अफ़ग़ानिस्तान में आतंक फ़ैलाने में आईएसआई का हाथ- अमरुल्लाह सालेह

अफगानिस्तान अफगान जासूस विभाग के पूर्व प्रमुख अमरुल्लाह सालेह