हेलीकॉप्टर से गर्भवती महिला को किया एयरलिफ्ट, राहत और बचाव कार्य में लगा एनडीआरएफ

- in राष्ट्रीय, वायरल

नई दिल्ली : भारत का दक्षिणी राज्य केरल इस वक्त सदी की सबसे बड़ी बाढ़ का सामना कर रहा है. कई जिलों में भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण लोगों की बीच त्राहिमाम की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ और लगातार हो रही रुक-रुककर बारिश के कारण पिछले 9 दिनों में मौत का आंकड़ा 10 से बढ़कर 300 के पार पहुंच चुका है.

राहत और बचाव कार्य में लगा एनडीआरएफ
वहीं, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने शुक्रवार को राहत और बचाव कार्य तेज कर दिया है. कई इलाकों में हजारों लोग सेना से बचाव की उम्मीद लगाए छत पर रात गुजराने को मजबूर हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय सेना द्वारा एक गर्भवती महिला को एयरलिफ्ट करने का वीडियो वायरल हो रहा है.

एयरलिफ्ट से निकाली गई गर्भवती महिला
सबसे पहले भारतीय नौसेना के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस वीडियो को शेयर किया गया था. यह महिला एक इलाके में फंसी हुई थी, जिसे निकालने के लिए वाटर बैग का सहारा लिया गया था. वाटर बैग के लीक होने के बाद इस महिला को बचाने के लिए नेवी हेलीकॉप्टर ने उसे एयरलिफ्ट किया और सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया. सेना के जवानों के इस जज्बे को देखने के बाद हर कोई उन्हें सलाम कर रहा है.

महिला को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने के बाद नौसेना की ओर से एक और ट्वीट किया गया है, जिसमें मिशन को सफल बताया गया है. इसके साथ ही सेना ने महिला की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा गया है कि महिला ने एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया है.

केरल में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट
केरल में आई प्राकृतिक तबाही अभी खत्म नहीं होगी. मौसम विभाग ने रविवार तक केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राज्य में 14 में से 13 जिलों को चिन्हित कर रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. कासरगोड़ा, इडुक्की, अलाप्पुझा, त्रिशूर, एर्नाकुलम जिले में हालात सबसे बदतर हैं.

पीएम मोदी करेंगे बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा
इस गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुक्रवार रात को केरल पहुंच गए. वह यहां शनिवार को बाढ़ ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा करेंगे. इसके लिए वह शनिवार सुबह कोच्चि पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोच्चि में मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री केजे एल्‍फोंस और अन्‍य अधिकारियों के साथ बाढ़ और राहत कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बेटियों के लिए इस सरकारी योजना में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा फायदा

बेटियों के जन्म से शादी तक आपकी हर कदम