देश में कई गुना बढ़ चुका मानव तस्करी का धंधा

- in अपराध

एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में मानवतस्करी में वृद्धि हुई है.एक वर्ष में इसमें दो गुणा से ज्यादा की वृद्धि हुई है. 2016 में जहां 235 घटनाएं सामने आई, वहीं 2017 में यह आंकड़ा 474 तक पहुंच गया. इस मानव तस्करी से सर्कार की चिन्ताय भी बढ़ गई है. 

इस मसले पर सरकार का मानना है कि प्रभावकारी तरीके से इस पर रोक नहीं लगी तो आगे और भी स्थिति विकराल हो जाएगी. इसके लिए शिक्षा, समाज कल्याण, श्रम संसाधन, स्वास्थ्य, अपराध अनुसंधान, ग्रामीण विकास  व यूनिसेफ को इसकी रोकथाम के लिए जरुरी कदम उठाने को कहा गया है. समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव ने इस संबंध में पत्र जारी कर विस्तृत निर्देश दिए हैं. 

निर्देश के अनुसार 30 अप्रैल को बाल संरक्षण समिति की बैठक, आंगनबाड़ी केंद्रों पर की जाएगी. बैठक की कार्यवाही इसी दिन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी है. हर महीने के चौथे शनिवार को मानव तस्करी रोकने के लिए जिला स्तर पर बैठक होगी. प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर, बैनर, होर्डिग्स एवं लाउड स्पीकर से प्रचार करना है.  इत्यादि योजनाए तैयार की गई है. मानव व्यापार रोकथाम के लिए व्यापक पैमाने पर जागरूकता अभियान चलेगा. बता दें कि 2016 में जहां 235 घटनाएं सामने आई, वहीं 2017 में यह आंकड़ा 474 तक पहुंच गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हर दिन बॉयफ्रेंड को भेजती थी रूममेट्स की NUDE तस्वीरें, फिर एक दिन..

दुनियाभर में अपराध के मामले बढ़ते जा रहे