सांसद लुंबाराम चौधरी ने रेल मंत्री वैष्णव से की मुलाकात

सिरोही-जालौर सांसद लुंबाराम चौधरी ने रेलवे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर लोकसभा क्षेत्र में ट्रेनों के ठहराव और सिरोही को ट्रेन सेवा से जोड़ने की मांग की।

इस संबंध में रेल मंत्री को सौंपे ज्ञापन में सांसद चौधरी ने बताया कि सिरोही जिला केंद्र आजादी के 75 वर्षों के बाद भी रेलवे नेटवर्क से नहीं जुड पाया हैं। सिरोहीवासियों को आज तक रेलवे नेटवर्क से जुड़ने का इंतजार है। इसलिए, सिरोही जिला केन्द्र को रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाए। सिरोही जिला केन्द्र को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक बार सर्वे भी हो चुका है, जिसके तहत सिरोही को जालोर से रेललाइन से जोड़े जाने का प्रस्ताव था। सिरोही जिला केन्द्र को मारवाड़ बागरा और पिण्डवारा के मार्ग से रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएं। 

भाजपा संभाग सह मीडिया प्रभारी चिराग रावल ने बताया कि चौधरी ने मांग की है कि मारवाड जं से पालनपुर के मध्य नई दैनिक पैसंजर/डीएमयू ट्रेन प्रारंभ किया जाए, सिरोही जिला में स्थित पिण्डवाडा तहसील के अधिकतम पंचायत में 100 प्रतिशत भील गरासिया और मीना जनजाति निवास करती है, यहा के जनजाति दुर्गम क्षेत्र में निवासरत होने के कारण शिक्षा यातायात संचार के आधारभूत संरचाओं का अभाव है। पिंडवाडा को TSP क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में मजदूर सिलिकोसिया बीमारी से पीड़ित हैं। यहां प्रत्येक दिन हजारो की संख्या में मजदूर अपना इलाज कराने पालनपुर निजी गाड़ियों से जाते हैं। मरीजों के लिए सड़क मार्ग महंगा और असुविधाजनक होता है। पिंडवाडा रेलवे स्टेशन पर आश्रम एक्सप्रेस (12915/12916), गरीबरथ एक्सप्रेस (12215/12216), का ठहराव दिया जाए। 

पिण्डवाडा मार्बल पत्थर मंदिर निर्माण शिल्प कला की वजह से ‘शिल्प कला हब’ के नाम से विश्व विख्यात है। इस क्षेत्र में दो बड़े सिमेंट प्लांट है। माल बुलाई से हर वर्ष करोड़ों रुपये की आय अजमेर रेल मंडल को हो रही है। इन प्लांटों में हजारो श्रमिक कर्मचारीगण कार्यरत हैं जो भारत के विभिन्न राज्यों से है, लेकिन दूर दराज से आने वाले इन यात्रियों को महत्वपूर्ण ट्रेनों की स्टोपेज नहीं होने के कारण परेशनियों का सामना करना पड़ता है। स्वरूपगंज रेलवे स्टेशन पर हरिद्वार मेल (19105/19106) का ठहराव दिया जाए,जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन न० 22663/22664 को दैनिक किया जाए।

सांसद चौधरी ने बताया कि मेरे संसदीय क्षेत्र जालौर सिरोही सांचौर के लगभग सात लाख लोग दक्षिण भारत के विभिन्न शहरों में रहते हैं और अपने व्यवसाय के सिलसिले में इन लोगों का बेंगलुरू, चेन्नई, दावनगिरि, कोयम्बटुर, हुबली, ईरोड, हैदराबाद आना जाना रहता है। लेकिन, इन प्रवासियों के लिए सीधी रेल सेवा नहीं होने से अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए वर्तमान में जालोर को सिधी रेल सेवा से जोड़ा जाए। बेंगलोरु से जोधपुर वाया समदडी भीलडी ख) हैदराबाद से जोधपुर वाया समदडी भीलडी ग) कोयम्बटुर से जोधपुर वाया समदडी भीलडी,चेन्नइ से जोधपुर वाया समदडी भीलडी, नवजीवन एक्सप्रेस 12655/12656 का विस्तार जोधपर (वाया समदडी भीलडी) तक किया जाए। नवजीवन एक्सप्रेस का विस्तार जोधपुर तक किया जाए। गाधीधाम से दिल्ली वाया जालोर (समदडी भीलडी) नई ट्रेन प्रारंभ किया जाए, दिल्ली सरायरोहिला से जोधपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस (22481/22482) को मीलडी जं० तक विस्तार किया जाए, बाड़मेर यश्वंतपुर एसी एक्सप्रेस 14805/14806 को सप्ताह में सातों दिन चलाया जाए। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी मुद्दों को गभीरता से लेते हुए सांसद चौधरी को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आश्वस्त किया।

Back to top button