Moto G7: Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया, ये है इनके खास फीचर्स….

Loading...

Motorola ने अपने G-सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन Moto G7 को हाल ही में लॉन्च किया है। Motorola के इस सीरीज में लॉन्च हुए पिछले स्मार्टफोन Moto G6 की तरह ही इसमें बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। Motorola ने अपने इस मिड बजट स्मार्टफोन को वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ लॉन्च किया है। Moto G7 के साथ Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया है। अगर आप बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहते हैं तो इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर कैमरा फीचर्स और परफॉर्मेंस मिलता है। Moto G7 को आप बजट रेंज का बेस्ट स्मार्टफोन कह सकते हैं। इस स्मार्टफोन को मैंने काफी इस्तेमाल किया है उसके बाद आप लोगों के लिए यह क्रिस्प रिव्यू लेकर आया हूं।

Moto G7: डिजाइन और डिस्प्ले

पिछले साल की दूसरी छमाही से ही कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने डिस्प्ले के बेजल को कम करना शुरू कर दिया था। बजट रेंज हो या फिर फ्लैगशिप डिवाइस हो, हर स्मार्टफोन में आपको वाटरड्रॉप या ड्यू ड्रॉप नॉच फीचर वाला डिस्प्ले दिया जाने लगा है। इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन में आपको यह ड्यू ड्रॉप वाला डिस्प्ले देखने को मिलता है। Motorola ने भी अपने इस Moto G7 में ड्यू ड्रॉप या वाटर ड्रॉप डिस्प्ले दिया है। जिसकी वजह से आपको फुल व्यू वीडियो ऑनलाइन या ऑफलाइन स्ट्रीम करने में कोई परेशानी नहीं आती है। इसके डिस्प्ले की साइज की बात करें तो यह 6.2 इंच (15.75cm) का दिया गया है। इसमें आपको 19:9 का आसपेक्ट रेश्यो मिलता है जो वाइडस्क्रीन व्यूइंग के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें फुल एचडी प्लस मैक्स वीजन स्क्रीन दी गई है जो मूवीज और गेमिंग में एक बेहतर एक्सपीरियंस देता है।

फोन के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन भी काफी स्लीक दिया गया है। इसके फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3D प्रोटेक्शन दिया गया है जो कि स्कैच रेसिस्टेंट है। इसके साथ ही यह वाटर रिपेलेंट भी है। फोन का ग्रिप काफी बेहतर है, यह आसानी से आपके हाथ में फिट हो जाता है। फोन की ऊपर की ओर सिम कार्ड और मेमोरी स्लॉट दिया गया है। इसमें दो 4G नैनो सिम और एक डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन का वजन 172 ग्राम है और डायमेंशन की बात करें तो यह 157 x 75.3 x 8 mm का दिया गया है। फोन दो कलर ऑप्शन्स सिरामिक ब्लैक और क्लियर व्हाइट में उपलब्ध है।

Moto G7: परफॉर्मेंस

Moto G7 के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर की स्पीड 1.8 GHz दी गई है जो ऑक्टाकोर सीपीयू और एड्रिनो 506 जीपीयू को सपोर्ट करता है। फोन 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इसमें डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है जिसकी वजह से आप इसकी मेमोरी को एक्सटर्नल एसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ा सकते हैं। यानी की आप कम से कम 500 से ज्यादा मूवीज को स्टोर कर सकते हैं। फोन में स्टॉक एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट स्कैनर को सपोर्ट करता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर आपको फोन के बैक में मिलेगा। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर काफी क्विक रिस्पॉन्ड करता है। आप जैसे ही सेंसर को टच करते हैं डिवाइस अनलॉक हो जाता है। साथ ही फेस अनलॉक फीचर भी बेहतर काम करता है। फोन में दमदार 3,000 एमएएच की लिथीयम आयन नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है। फोन का बैटरी बैकअप काफी अच्छा है, अगर आप नॉर्मल इस्तेमाल करते हैं तो एक बार चार्ज करने पर यह आपको कम से कम दो दिनों का बैकअप देता है। डाटा और कॉलिंग लगातार इस्तेमाल करने के बाद यह आपको 8 से 9 घंटे का बैकअप दे देता है। फोन में USB-C टाइप 15W टर्बो पावर चार्जर दिया गया है।

Moto G7: रियर कैमरा फीचर्स

Moto G7 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 12+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। रियर कैमरे का डिजाइन काफी यूनिक दिया गया है। इन दोनों लेंस को एक स्फेयर पैरेलल फिट गया है। इसी स्फेयर में नीचे की तरफ एलईडी फ्लैश दिया गया है। फोन के प्राइमरी 12 मेगापिक्सल कैमरे की बात करें तो इसका अपर्चर f1.8 दिया गया है। फोन का सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फोन के रियर कैमरे से आप लो लाइट में भी बेहतर तस्वीर ले सकते हैं। खास तौर पर जूम करने पर भी तस्वीर के पिक्सल नहीं फटते हैं। रियर कैमरे में फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। रियर कैमरे से वीडियो शूटिंग की बात करें तो इसमें आप 2160 पिक्सल यानी की 4K वीडियो 30fps की स्पीड से शूट कर सकते हैं।

रियर कैमरा सैंपल

 

Moto G7: सेल्फी कैमरा फीचर्स

Moto G7 के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे का अपर्चर 1.12um पिक्सल दिया गया है। फोन के फ्रंट पैनल में स्क्रीन फ्लैश दिया गया है। इसमें आपको ऑटो HDR, टाइमर, फेस ब्यूटी, ऑटो स्माइल कैप्चर, प्रोट्रेट मोड, सिनेमेटोग्राफ, ग्रुप सेल्फी, स्पॉट कलर जैसे फीचर्स मिलेंगे। फ्रंट कैमरे में आप 1080 पिक्सल यानी की एचडी वीडियो शूट कर सकते हैं। इसके अलावा यह स्लो मोशन वीडियो को भी सपोर्ट करता है।

 

Moto G7: कीमत एंव अन्य फीचर्स

Moto G7 को भारत में 16,999 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, Bluetooth 4.2, Wi-Fi 802.11 जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वॉयस कंट्रोल के लिए इसमें Google Assistant दिया गया है। साथ ही यह गूगल लेंस को सपोर्ट करता है जिसमें आप किसी भी इमेज को स्कैन करके उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

हमारा फैसला

Moto G7 को कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद मुझे यह एक बेहतर फोन लगा। फोन का कैमरा और परफॉर्मेंस तो काफी बेहतर है। PUBG, Need for Speed जैसे गेम खेलते समय मुझे कोई लैगिंग और हीटिंग की दिक्कत नहीं आई। फोन में आप लगातार 3-4 घंटे वीडियो देखेंगे तो भी आपको फोन गर्म होने की शिकायत नहीं मिलेगी। इसके अलावा फोन में ऑटो ब्राइटनेस और नाइट मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपकी आंखों पर स्टेस नहीं पड़ने देता है। ओवरऑल बजट रेंज में इसे आप एक बेहतर फोन कह सकते हैं। चीनी स्मार्टफोन्स के मुकाबले यह काफी बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com