जल्द 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे वाटर एटीएम

देशभर के 100 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर अब लेटेस्ट तकनीक वाले वाटर एटीएम उपलब्ध हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने आज इसकी जानकारी दी है. इन एटीएम के जरिए यात्रियों को कम कीमत पर शुद्ध पानी उपलब्ध होगा.

इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इस तरह के वाटर एटीएम लगाने के लिए जल तकनीक से जुड़े उपक्रम ‘स्वजल’ के साथ पिछले साथ करार किया था. ये एटीएम 14 राज्यों के 104 रेलवे स्टेशनों पर शुद्ध जल मुहैया कराएंगे. इन 104 रेलवे स्टशनों में 30 फीसदी बड़े और भीड़भाड़ वाले स्टेशन हैं जबकि 70 फीसदी ग्रामीण स्टेशन हैं.

प्रणब मुखर्जी के भाषण से RSS में बढ़ी आवेदन की संख्या

अधिकारी ने बताया , ‘यह योजना 2016 के केंद्रीय बजट में शामिल की गई थी और इसका लक्ष्य देशभर में करीब 40,000 नौकरियां पैदा करना था. वाटर एटीएम यात्रियों के लिए फायदेमंद है जो स्टेशन परिसर पर पानी भर सकते हैं और महंगा पैकेज्ड पानी खरीदने से बच सकते हैं. साथ ही यह एटीएम नष्ट होने वाली वस्तुओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देते हैं जिससे प्लास्टिक का इस्तेमाल घटेगा.’

इन एटीएम से एक लीटर पानी निकालने के लिए पांच रुपये की कीमत चुकानी होगी जबकि प्लास्टिक के एक कप के लिए एक रुपया अतिरिक्त चुकाना होगा. यात्री भीम एप या पेटीएम के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.

Back to top button