अभी अभी: मोदी कैबिनेट में हुआ सबसे बड़ा फेरबदल, अमित शाह नही बनाये…!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट में अगले एक-दो दिन में अहम बदलाव कर सकते हैं. सरकार और संगठन के स्तर पर इसे लेकर माथापच्ची जारी है. इसी क्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पर कम से कम 8 केंद्रीय मंत्रियों ने पहुंचकर हाजिरी लगाई. इनमें वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल थे जो मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद से रक्षा मंत्री का प्रभार भी संभाल रहे हैं.मोदी कैबिनेट

जेटली ने आज कहा कि उन्हें बहुत ज्यादा दिन तक वित्त और रक्षा दोनों मंत्रालय संभाले रखने की उम्मीद नहीं है. रक्षा मंत्री के कार्यकाल को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में जेटली ने कहा- कम से कम मुझे उम्मीद है कि अब मैं ज्यादा दिन रक्षा मंत्री नहीं रहूंगा. वैसे भी मुझे इसका फैसला नहीं करना है.

अभी-अभी: हुआ एक और ट्रेन हादसा हजारों लोगों की गईं…चारों तरफ मचा हड़कंप

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट में बहुप्रतीक्षित फेरबदल एक या दो सितंबर को हो सकता है. क्योंकि रामनाथ कोविंद तब तक विदेश दौरे से लौट आएंगे और तीन से पांच सितंबर तक नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन में रहेंगे.

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल से जुड़े 10 अपडेट

1. मोदी और शाह अच्छा परिणाम देने वाले मंत्रियों पर दांव खेल सकते हैं ताकि सरकार के बचे दो साल में ज्यादा से ज्यादा काम को अंजाम दिया जा सके. सूत्रों के मुताबिक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को बड़ी भूमिका दी जा सकती है.

2. एआईएडीएमके बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा बन सकती है और उसे केंद्रीय मंत्रिमंडल में एक कैबिनेट मंत्री सहित तीन सीटें ऑफर की जा सकती हैं.

सबसे बड़ी खबर: वीडियो, जेल में बंद है राम रहीम का डुप्लीकेट, असली राम रहीम देश छोड़कर भागा

3 जनता दल यूनाइटेड ने भी एनडीए में शामिल होने का ऐलान कर दिया है. उसे दो सीटें दी जा सकती हैं. चूंकि ये दोनों मंत्री बिहार के होंगे, इसलिए इस राज्य के दूसरे मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

4. एनडीए के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों को राज्यपाल बनाकर भेजा जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक इस समय राज्यपाल के छह पद खाली हैं, जिन्हें भरने के लिए उम्रदराज हो चुके मंत्रियों को आगे किया जा सकता है.

5. पिछले महीने वेंकैया नायडू केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर उपराष्ट्रपति चुने गए. उनके शहरी आवास मंत्रालय को एक वरिष्ठ मंत्री की दरकार है.

6. नायडू के शहरी विकास और आवास तथा गरीबी उन्मूलन मंत्रालय को ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपा गया है जबकि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को मिला है.

7. तोमर और ईरानी के साथ-साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली और विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री हर्षवर्धन भी अतिरिक्त विभागों के प्रभार संभाल रहे हैं.

8. जेटली को मनोहर पर्रिकर के गोवा वापस लौटने के बाद रक्षामंत्री बनाया गया था तथा हर्षवर्धन को अनिल माधव दवे के निधन के बाद पर्यावरण मंत्रालय सौंपा गया था.

9. कर्नाटक जैसे राज्य जहां जल्द ही चुनाव होने हैं, वहां का प्रतिनिधित्व मंत्रिमंडल में बढ़ाया जा सकता है.

10. मोदी सरकार के कार्यकाल का ये तीसरा मंत्रिमंडल फेरबदल है. इसे लेकर पीएम मोदी, अमित शाह और आरएसएस के बीच लगातार मंथन हुआ है.

Back to top button