MHA ने मांगा राहुल की ब्रिटिश नागरिकता पर जवाब, कांग्रेस ने दिया ये जवाब…

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता का मामला गरमा गया है. अब इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से राहुल गांधी को नोटिस भेजा गया है. राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें. राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है. इस नोटिस पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी जन्मजात भारतीय हैं और पूरी दुनिया यह जानती है तो गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे रुटीन प्रक्रिया बताया है.

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा है. 29 अप्रैल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें.

पत्र में लिखा है, ‘सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को बताया है कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं. साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं. शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है.’

सेना ने ढूढ़ निकाला जिंदा ‘हिममानव’, मिले ऐसे निशान जिसे देख चौंक गई पूरी दुनिया

राहुल गांधी को भेजा गया पत्र

स्वामी की इस शिकायत का हवाला देते हुए नागरिकता निदेशक ने राहुल गांधी से कहा है कि ब्रिटिश नागरिकता की इस शिकायत पर आप तथ्य सामने रखें और यह पत्र मिलने के 15 दिनों के अंदर गृह मंत्रालय को अपना जवाब दें.

राजनाथ सिंह ने क्या कहा

राहुल गांधी के नागरिकता विवाद पर गृह मंत्रालय के नोटिस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी कोई सांसद संसद में कोई सवाल उठाता है तो उनपर नोटिस जारी करके जवाब मांगा ही जाता है, इसमें कुछ नया नहीं है. उन्होंने कहा कि सांसद के पत्र पर जवाब मांगा जाना नॉर्मल कोर्स है. राजनाथ ने कहा कि सांसद (सुब्रह्मण्यम स्वामी) ने कई बार शिकायत दी थी, उसपर कार्रवाई की गई है. अमेठी में राहुल गांधी को निर्वाचन आयोग से क्लीन चिट पर राजनाथ ने कहा कि ये शिकायत हमने नहीं की थी और न ही निर्वाचन आयोग ने गृह मंत्रालय को कोई नोटिस दिया था.

कांग्रेस ने बताया जन्मजात भारतीय

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं, हमेशा रहेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी अपनी नाकामियों से भागने की कोशिश कर रही है. इसलिए इस तरह की फर्जी बहस को जन्म दिया जा रहा है. सुरजेवाला ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है राहुल गांधी भारतीय हैं.

वहीं, गृह मंत्रालय के नोटिस से पहले राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उनके नामांकन के वक्त भी आपत्ति की गई थी. यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर 20 अप्रैल को राहुल गांधी के नामांकन की स्क्रूटनी चार लोगों ने उनके नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई. आपत्ति में ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों का हवाला देते हुए राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया. हालांकि, इसके दो दिन बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन को सही पाया. लेकिन अब यह मामला गृह मंत्रालय पहुंच गया है और राहुल गांधी से ब्रिटिश नागरिकता पर जवाब मांगा गया है.

Back to top button