FIFA विश्व कप: मेसी पर अब बड़ी जिम्मेदारी, अर्जेंटीना के लिए ‘करो या मरो’ स्थिति

- in खेल

अर्जेंटीना को विश्व कप में अपनी उम्मीदें बरकरार रखनी हैं, तो उसे मंगलवार को नाईजीरिया के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. अर्जेंटीना और लियोनेल मेसी ने विश्वभर में फैले अपने करोड़ों दर्शकों को अब तक निराश किया है. आइसलैंड के साथ ड्रॉ और क्रोएशिया के हाथों शर्मनाक हार के बाद अर्जेंटीना की प्रतिष्ठा दांव पर है. अर्जेंटीना-नाइजीरिया मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे शुरू होगा.

यही नहीं, उसे ग्रुप डी के एक अन्य मैच में आइसलैंड की क्रोएशिया के हाथों हार की भी दुआ करनी होगी. वैसे, अगर आइसलैंड उलटफेर भी कर देता है तब भी अर्जेंटीना गोल अंतर से आगे बढ़ सकता है और इसके लिए उसे बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी.

पिछली बार का उपविजेता अर्जेंटीना अगर इस स्थिति तक पहुंचा, तो उसके लिए वह खुद जिम्मेदार है. कोच जॉर्ज साम्पाओली के फैसले हैरान करने वाले रहे. उसकी रक्षापंक्ति ने लचर प्रदर्शन किया है, तो मध्यपंक्ति ने भी निराश करने में कसर नहीं छोड़ी है.

IPL में मुंबई इंडियंस के परखच्चे उड़ाने वाले मैच विनर की हुई सर्जरी

यहां तक कि मेसी भी निराश करने में पीछे नहीं रहे हैं. वह आइसलैंड के खिलाफ पेनल्टी चूक गए थे, जिसका दर्द अब भी अर्जेंटीना को अंदर तक महसूस हो रहा है. अर्जेंटीना के नाम पर अभी दो मैचों में एक अंक है और ड्रॉ या हार पर वह 2002 के बाद पहली बार शुरुआती दौर से बाहर हो जाएगा

अब फिर से अर्जेंटीना की उम्मीदें मेसी पर टिकी हैं, जिनकी हैट्रिक की दम पर वह विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर पाया था. मेसी कोई कमाल करें, इसके लिए जरूरी है कि टीम एकजुट होकर खेले, क्योंकि खिलाड़ियों और कोच के बीच मतभेदों की चर्चा चल रही है.

उधर, नाइजीरिया ने अब तक तीनों विभागों में अनुशासित प्रदर्शन किया है. विक्टर मोसेज और अहमद मूसा ने प्रतिद्वंद्वी टीम की रक्षापंक्ति में सेंध लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. नाईजीरिया ने पिछले मैच में आइसलैंड को 2-0 से हराया था और अर्जेंटीना पर जीत या ड्रॉ से उसकी नॉकआउट में जगह लगभग पक्की हो जाएगी.

अगर आंकड़ों की बात करें, तो विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक चार मैच खेले गए हैं और इन चारों में अर्जेंटीना ने जीत दर्ज की है. उसने पिछले विश्व कप में नाईजीरिया को 3-2 से हराया था और उस मैच में मेसी ने दो गोल दागे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पैदल चाल प्रतियोगिता 2 अक्तूबर को

राज्यमंत्री स्वाती सिंह सुबह 7 बजे करेंगी पैदल