इजरायल के 70वें स्वतंत्रता दिवस पर गाजा पट्टी पर फलस्तीनियों का विशाल प्रदर्शन

पश्चिम गाजा। फलस्तीनी नागरिकों ने रविवार को गाजा में सबसे बड़े इजरायल विरोधी प्रदर्शन का आह्वान किया। सोमवार को गाजा पट्टी के पश्चिमी किनारे पर फलस्तीनी नागरिकों ने इजरायल विरोधी प्रदर्शन का आयोजन करने का निर्णय लिया है। सोमवार को इजरायल का 70वां स्वतंत्रता दिवस है। इसी अवसर पर फलस्तीनियों ने इस प्रदर्शन का आयोजन किया है। ये दिन फलस्तीन के नकबा दिवस के एक दिन पहले आता है। बताया जा रहा है कि ये विरोध प्रदर्शन अमेरिका के द्वारा इजरायल का दूतावास स्थानांतरित करने के विरोध में भी किया जा रहा है।इजरायल के 70वें स्वतंत्रता दिवस पर गाजा पट्टी पर फलस्तीनियों का विशाल प्रदर्शन

गौरतलब है कि, आज ही के दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इजरायल दूतावास ताल अवीव से स्थानांतरित कर यरूशलम करने वाले हैं, जिसकी घोषणा ट्रंप ने पिछेल साल दिसंबर में ही कर दी थी। गाजा में फलस्तीनियों  के राष्ट्रीय कमिटी के सदस्यों ने गाजा पट्टी से लगे इजराययली सीमा के पास प्रदर्शन का फैसला किया है।

रविवार दोपहर, गाजा के पास इस विशाल प्रदर्शन की घोषणा करने के लिए पांच मिनट के लिए यातायात रोक दिया गया। आपको बता दें कि छह सप्ताह से चल रहे इस विरोध प्रदर्शन की शुरुआत 30 मार्च को शुरु हुई थी जो 15 मई को खत्म होने को है। राष्ट्रीय समिति ने कहा कि सोमवार को इस विरोध प्रदर्शन के लिए अहम दिन है।

गाजा पट्टी में इजरायल के द्वारा लगाए गए 12 साल के नाकेबंदी को रोकने के लिए फलस्तीनियों ने कम के कम एक लाख प्रतिभागियों के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। उनका कहना है कि वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से पीछे नहीं हटेंगे।” इसके लिए गाजा निवासियों से सार्वजनिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों के साथ-साथ अन्य दैनिक सेवाओं को भी बंद रखने का आग्रह किया है।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारतीय दूतावास के फील्ड ऑफिस को जल्द ही बंद करेगा नेपाल

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने