40 दिनों से बंद मारुति सुजुकी का हरियाणा मानेसर प्लांट में उत्पादन आज फिर से शुरू हो गया

 देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा कि उसने हरियाणा के मानेसर प्लांट में ऑपरेशन फिर से शुरू कर दिया है.

कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण इस प्लांट में लगभग 40 दिनों से काम बंद था. कंपनी के मानेसर और गुरुग्राम प्लांट में ऑपरेशन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था.

मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा, ‘मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार होगी.’ उन्होंने कहा कि इस समय 75 फीसदी कर्मचारियों के साथ सिंगल शिफ्ट के आधार पर परिचालन किया जा रहा है.

पूरी क्षमता के साथ कामकाज कब तक शुरू होगा, इस बारे में पूछने पर भार्गव ने कहा कि यह सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा, जैसे दो शिफ्ट में काम की अनुमति कब दी जाएगी, कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी कब होगी और सप्लाई चेन कब तक सुव्यवस्थित होगी. उन्होंने कहा कि इसमें कई कारक शामिल हैं. गुरुग्राम प्लांट शुरू होने के बारे में उन्होंने कहा, ‘वहां काम शुरू होगा, लेकिन अभी नहीं.’

हरियाणा सरकार ने 22 अप्रैल को कंपनी को मानेसर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में काम फिर शुरू करने की मंजूरी दी थी, लेकिन कंपनी ने कहा था कि वह तभी ऑपरेशन शुरू करेगी, जब प्रोडक्शन की निरंतरता और कंपनी के कारों या व्हीकल्स की बिक्री संभव होगी.

अब जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने मानेसर प्लांट में काम शुरू कर दिया है तो और भी ऑटो कंपनियों के धीरे-धीरे काम शुरू करने की उम्मीद है.

Back to top button