WhatsApp में आए कई नए फीचर्स, अब ग्रुप चैट के लिए लाया कुछ मजेदार फीचर्स

- in गैजेट

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में लगातार नए फीचर्स और अपडेट जारी किए जा रहे हैं. अब वॉट्सऐप ग्रुप के लिए कुछ नए फीचर लेकर आया है. व्हाट्सएप के इन नए फीचर्स से यूजर्स का चैटिंग का एक्सपीरियंस एकदम बदल जाएगा, खासकर से ग्रुप चैट में. यह फीचर्स दोनों ही एंड्राइड और iOS पर उपलब्ध हो गए हैं. मैसेजिंग ऐप ने व्हाट्सएप ग्रुप में 5 नए फीचर दिए हैं इनमें- ग्रुप डिस्क्रिप्शन, एडमिन कंट्रोल, ग्रुप कैच अप, पार्टिसिपेंट सर्च और एडमिन परमिशंस शामिल हैं.

ग्रुप चैट में आए कई नए फीचर

व्हाट्सएप ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया कि चैटिंग ऐप में कुछ नए फीचर्स ऐड किए जा रहे हैं. कंपनी ने अपने बयान में कहा, ‘ग्रुप चैट व्हाट्सएप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, फिर चाहे वो फैमिली ग्रुप हो या बचपन के दोस्तों का. आजकल नए पेरेंट्स, स्टूडेंस्ट और सोशल वर्कर्स तक व्हाट्सऐप के जरिये एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं. इसलिए आज हम इन ग्रुप्स में किए गए सुधार पेश कर रहे हैं.’ बीटा वर्जन में ये नए फीचर्स पहले ही आ गए थे, लेकिन अब कंपनी ने ये फीचर्स सभी लेटेस्ट व्हाट्सऐप वर्जन पर दे दिया है.

Blackberry जल्द लॉन्च करेगा QWERTY की-पैड वाला स्मार्टफोन

ग्रुप का डिस्क्रिप्शन

व्हाट्सएप में जो सबसे जरूरी ऐप जोड़ा गया है, वो है ग्रुप डिस्क्रिप्शन का. अब यूजर्स नया ग्रुप बनाते वक्त उसका डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं. इसमें आप ग्रुप का मकसद, गाइडलाइन और टॉपिक लिख सकते हैं. इससे जब नया यूजर ग्रुप में ऐड होगा तो उसे ये डिस्क्रिप्शन सबसे ऊपर चैट में दिखाई देगा.

एडमिन हुआ और पॉवरफुल

नए फीचर्स में ग्रुप एडमिन को काफी पॉवर दी गई है. इस फीचर से ग्रुप एडमिन तय कर सकता है कि ग्रुप का सब्जेक्ट, आइकन और डिस्क्रिप्शन कौन बजल सकता है और कौन नहीं. . इसके अलावा, जिस यूजर ने ग्रुप बनाया है, उसे ग्रुप से हटाया नहीं जा सकेगा.

हमेशा के लिए ग्रुप छोड़ने का ऑप्शन

अगर आप ग्रुप से बार-बार खुद को हटाते हैं लेकिन लोग फिर भी ऐड कर लेते हैं, तो इससे बचने के लिए व्हाट्सएप ये नया फीचर लाया है. प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर यूजर्स वापस उस ग्रुप में ऐड नहीं हो पाएंगे, जो उन्होंने हाल ही में छोड़ा है.

=>
=>
loading...

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ा धमाका: Airtel ने लॉन्च किया ये बड़ा प्लान, मिलेगा हर दिन 3 GB डाटा

रिलायंस जियो पर बड़ा हमला करते हुए एयरटेल ने इस