बैंक ATM को जल्द करें अपग्रेड, नहीं तो होगी कार्रवाई: RBI

बैंकों की तरफ से एटीएम को अपग्रेड करने को लेकर धीमी गति अपनाने के चलते केंद्रीय बैंक ने नाराजगी जाहिर की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को इसको लेकर गंभीरता बरतने का निर्देश दिया है. आरबीआई ने सख्त लहजे में कहा है कि यह काम तय समय सीमा के भीतर हो जाना चाहिए.

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर जारी क‍िया है. इसमें केंद्रीय बैंक ने एक बार फिर साफ किया है कि बैंकों को अगस्त तक सभी एटीएमो में सुरक्षा फीचर लगाने होंगे.

यही नहीं, बैंकों को अगले साल जून तक चरणबद्ध तरीके से परिचालन की तयशुदा प्रणाली के अनुरूप संयोजित भी करना होगा. आरबीआई ने कहा है कि अगर बैंक ऐसा नहीं करते हैं या फिर से वे लेट लतीफी करते हैं, तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

दो दिन में इतनी बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में लगाई लम्बी छलांग

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल अप्रैल में एक सर्कुलर जारी किया था. इसमें उसने सभी बैंकों को एटीएम अपग्रेड करने के लिए कहा था. इसमें उसने विंडोज एक्सपी व ऐसे ही पुराने विंडोज पर चलने वाले एटीएमों को लेकर चेताया था. इसके साथ ही उन्हें इस खातिर जरूरी बदलाव करने की हिदायत दी थी.

बता दें कि हाल के दिनों में एटीएम से धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं. इनसे बचने के लिए ही केंद्रीय बैंक लगातार एटीएमों को अपग्रेड करने के लिए कह रहा है.

Back to top button