लखनऊः कोरोना वैक्सीन को लेकर बोले सीएम योगी- स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के दिए निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने आवास पर आयोजित बैठक के दौरान कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता और इसके लिए आवश्यक कोल्ड चेन की स्थापना के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने स्टोरेज क्षमता को 15 दिसम्बर तक बढ़ाकर 2.30 लाख लीटर करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए जनपद तथा मण्डल स्तर पर कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिये कोल्ड चेन की व्यवस्था की जाए। साथ हीए पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वैक्सीन की सुरक्षा के सभी इन्तजाम किये जाएं, ताकि वैक्सीन की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

WHO का दावा, साल के अंत मिल सकती हैं कोरोना वैक्सीन

उन्होंने कहा कि वैक्सीन स्टोरेज स्थल की सुरक्षा बिल्कुल उसी प्रकार से सुनिश्चित की जाएए जिस प्रकार से चुनाव के दौरान ईवीएम की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। उन्होंने वैक्सीन लगाने के लिये बड़ी संख्या में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में मौजूद कोल्ड चेन की क्षमता 90 हजार लीटर हैए जिसे अब बढ़ाकर 02 लाख 30 हजार लीटर करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में तेजी से कार्यवाही की जा रही है और क्षमता वृद्धि के इस लक्ष्य को आगामी 15 दिसम्बर तक हासिल कर लिया जाएगा।

 

Back to top button