चीन बॉर्डर से सटे इलाके में खोज रहा सोना, अरुणाचल पर फिर से नज़र

डोकलाम के बाद एक बार फिर से चीन की नज़र अरुणाचल प्रदेश पर है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर से लगे अपने इलाके में बड़े पैमाने पर माइनिंग ऑपरेशन (खनन कार्य) शुरू किया है. इस इलाके में सोना, चांदी और दूसरे कीमती खनिजों का विशाल भंडार पाया गया है, जिसकी कीमत करीब 60 अरब डॉलर आंकी गई है.

चीन बॉर्डर से सटे इलाके में खोज रहा सोना, अरुणाचल पर फिर से नज़र

हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के मुताबिक, खनन परियोजना भारत की बॉर्डर से लगे चीनी क्षेत्र में पड़ने वाले लुंझ काउंटी में चलाई जा रही है. दरअसल, चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताकर इस पर अपना दावा करता रहा है. ऐसे में बॉर्डर से लगे हुए इस इलाके में उसके प्रॉजेक्ट से डोकलाम के बाद एक बार फिर दोनों देशों में तनाव पैदा हो सकता है.

बड़ीखबर: कुमारस्वामी के शपथ से पहले कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, लिंगायत डिप्टी सीएम बनाने की मांग

यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में आई है, जब कुछ हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वुहान शहर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक मुलाकात की. इस मुलाकात का मकसद डोकलाम सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देशों में पैदा हुए तनाव को कम करना बताया गया था.बता दें कि बीते साल भारत और चीन के बीच डोकलाम पर गतिरोध देखने को मिला था, जो करीब 73 दिनों तक चला था, लेकिन बाद में चीनी सेना को पीछे हटना पड़ा था और फिर विवाद शांत हो गया था. हालांकि, चीन के इस कदम से तनाव एक बार फिर बढ़ सकता है. 

Back to top button