Home > Mainslide > आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्यसभा के लिए बीजेपी ने तीन और नाम फाइनल किए!

आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्यसभा के लिए बीजेपी ने तीन और नाम फाइनल किए!

देश के 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए प्रत्याशी के नामांकन का दौर चल रहा है. कांग्रेस, सपा और बसपा सभी अपने-अपने उम्मीदवारों के ऐलान में जुटी हैं. बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए तीन और नामों को फाइनल कर दिया है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो अनिल जैन, अशोक बाजपेयी और जीवीएल नरसिंहा राव को पार्टी राज्यसभा उम्मीदवार बना सकती है.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने यूपी से ब्राह्मण चेहरे के तौर पर अशोक बाजपेयी को लाने के लिए निर्णय किया है. बाजपेयी ने सपा छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. वे मुलायम सिंह के काफी करीबी नेताओं में गिने जाते थे.

मध्य प्रदेश से आने वाले अनिल जैन बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं. जैन हरियाणा और छत्तीसगढ़ के प्रभारी हैं. मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए पार्टी ने उन्हें राज्यसभा में लाने की योजना बनाई है. वहीं जीवीएल नरसिंहा राव पार्टी के दिग्गज प्रवक्ताओं में गिने जाते हैं. राव दक्षिण भारत से आते हैं. इसी साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव हैं और 2019 में लोकसभा चुनाव है.

एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक अनिल जैन, सरोज पांडेय, जीवीएल नरसिंहा राव, अशोक बाजपेयी और अनिल बलूनी को पार्टी राज्यसभा का उम्मीदवार बना सकती है.

RSS सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी बोले- अयोध्या में राम मंदिर बनकर रहेगा

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मतदान होगा. यूपी से बीजेपी के 8 उम्मीदवारों का पहुंचना तय है. मध्यप्रदेश में भी पांच सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान में तीन-तीन सीटों के लिए चुनाव होगा. वहीं महाराष्ट्र और बिहार में 6-6 सीटों पर मतदान होना है. इसके अलावा कई अन्य राज्यों में भी चुनाव होगा.

बता दें कि बीजेपी अभी तक अपने 8 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. पहली लिस्ट में अधिकतर नाम मोदी सरकार में मंत्रियों के हैं. बीजेपी ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा भेजने का ऐलान किया है, जबकि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत मध्य प्रदेश से राज्यसभा जाएंगे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला को राज्यसभा भेजने का फैसला पार्टी ने किया है. वहीं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को हिमाचल से, रविशंकर प्रसाद को बिहार से और भूपेंद्र यादव को राजस्थान से राज्यसभा भेजा जा रहा है.

भूपेंद्र यादव राजस्थान से आते हैं. इसके साथ ही वो बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं। भूपेंद्र यादव ने यूपी और गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

गौरतलब है कि इस साल 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होना है. 12 मार्च नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. जिन नेताओं के राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उसमें अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद सहित मोदी सरकार के कई मंत्री शामिल हैं.

 
Loading...

Check Also

रविशंकर प्रसाद ने कहा- कांग्रेस ने कोशिश की सिख दंगों के पीड़ितों को न मिले न्याय

रविशंकर प्रसाद ने कहा- कांग्रेस ने कोशिश की सिख दंगों के पीड़ितों को न मिले न्याय

साल 1984 के सिख दंगों के मामलों में दो दोषियों को सजा मिलने पर भाजपा …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com