LIVE: विराट कोहली बाहर, उमेश यादव ने दिया ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका

उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने 10 रन के स्कोर पर मैट रेनशॉ (1 रन) को बोल्ड किया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ ने पारी की शुरुआत की.भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर फेंका. उनकी पहली ही गेंद पर डेविड वॉर्नर का कैच करुण नायर ने छोड़ा. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 53/1 है. कप्तान स्टीव स्मिथ (25 रन) और वॉर्नर (23 रन) क्रीज पर हैं.

लगातार 54 टेस्ट खेलने के बाद विराट बाहर
चोटिल विराट कोहली चौथे टेस्ट से बाहर हैं. सबसे पहले भारत के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने सबसे पहले इसकी पुष्टि की. उनकी जगह अजिंक्य रहाणे टीम को टीम की कमान मिली है. उन्होंने भारत के 33वें टेस्ट कप्तान के तौर पर कमान संभाली है. लगातार 54 टेस्ट खेलने के बाद ऐसा पहली बार हुआ, जब विराट कोहली टीम में नहीं हैं. रांची टेस्ट के दौरान उन्हें कंधे में चोट लगी थी. कल ही उन्होंने कहा था कि शत प्रतिशत फिट होने पर ही वे मैदान पर उतरेंगे.

श्रेयस अय्यर को मौका नहीं,  कुलदीप यादव का डेब्यू
टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कोहली के कवर के लिए बुलाए गए श्रेयस अय्यर को मौका नहीं मिला है. कुलदीप यादव को टीम में जगह मिली है. यूपी के 22 वर्षीय इस चाइनमैन गेंदबाज का यह पदार्पण टेस्ट होगा. ईशांत शर्मा भी टीम में नहीं हैं, भुवनेश्वर कुमार को अंतिम एकादश में जगह दी गई है. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम में कोई तब्दीली नहीं की गई है.

 धर्मशाला बना भारत का 27वां टेस्ट केंद्र
मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के फाइनल के लिए धर्मशाला का एचपीसीए स्टेडियम तैयार है. भारत के इस 27वें टेस्ट केंद्र पर टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के समक्ष सीरीज पर कब्जा करने की चुनौती होगी. दोनों टीमें एक-एक मुकाबला जीत कर बराबरी पर हैं.सीरीज का पहला टेस्ट पुणे में खेला गया, जहां मेहमान टीम ने 333 रनों से बाजी मारी. भारत ने बंगलुरु टेस्ट 75 रनों से जीत कर सीरीज बराबर किया, जबकि रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था.

भारत के समक्ष चुनौती
टीम इंडिया अब तक लगातार छह टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी मुकाबले को जीत कर वह लगातार सातवीं सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया क्या चाहेगा
उधर, स्टीव स्मिथ के सामने एक बड़ी चुनौती होगी. वह ऑस्ट्रेलिया को भारत में 13 साल बाद सीरीज जीत का तोहफा देना चाहेंगे. आखिरी बारी कंगारुओं ने भारत में 2004 में सीरीज पर कब्जा किया था.

धर्मशाला का ऐसा है विकेट
यहां की पिच हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है. यहां गति के साथ उछाल भी होगा. पिच पर घास भी छोड़ी गई है. इसे देखते हुए अब दोनों टीमों की कोशिश यही रहेगी कि तेज गेंदबाजों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए.

यहां भारत का रिकॉर्ड
इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं हैं. टीम इंडिया ने यहां दो वनडे जीते हैं. वैसे, भारत ने यहां सिर्फ एक टी-20 द. अफ्रीका के खिलाफ खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था.

भारतः प्लेइंग इलेवन
लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), करुण नायर, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया: प्लेइंग इलेवन
डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, स्टीव ओकीफे, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

Back to top button