LIVE: पीएम बोले- नोटबंदी पर संसद में चर्चा की बजाय विपक्ष कर रहा…

पीएम मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस में हिस्सा लेते हुए विपक्षी दल कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि आखिरकार भूकंप आ ही गया. इसके साथ ही पीएम ने कांग्रेस नेता खड़गे के उस बयान का भी जिक्र किया कि देश में लोकतंत्र को कांग्रेस ने बचाकर रखा है. जानें क्या कहा पीएम ने लोकसभा में अपने स्पीच में…

पीएम मोदी

देश की जनशक्ति का सामर्थ क्या है, गांव गरीब किसान की जिंदगी, किस प्रकार से बदल रही है, उसका एक विस्तार खांका सदन में रखा था. मैं राष्ट्रपति जी के अभिभाषण पर धन्यवाद देने के लिए खड़ा हूं, मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. इस चर्चा में कई महानुभावों ने चर्चा को प्राणवान बनाया. मैं चर्चा में शरीक होने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं.

भूकंप और राहुल को मोदी ने कैसे जोड़ा?
पीएम बोले- कल भूकंप आया, आ ही गया. आखिर भूकंप आ ही गया. मैं सोच रहा था कि भूकंप आया कैसे? क्योंकि धमकी तो बहुत पहले सुनी थी. कोई तो कारण होगा कि धरती मां इतनी रूठ क्यों गईं?

 कल का भूकंप

मैं सोच रहा था कि आखिर भूकंप आया क्यूं, जब कोई स्कैम में भी सेवा का भाव देखता है, नम्रता का भाव देखता है, सिर्फ मां ही नहीं धरती मां भी दुखी हो जाती है. तब जाकर भूकंप आता है.

कांग्रेस में पूरा लोकतंत्र एक परिवार को आहूत, खड़गे पलटवार
कोई भी व्यवस्था हो लोकतांत्रिक हो चाहे कुछ भी, जनशक्ति का मिजाज कुछ और ही होता है. खड़गे कह रहे थे कि कांग्रेस की कृपा है कि आप पीएम बन पाए. वाह क्या शेर सुनाया, बहुत बड़ी कृपा की. आपने लोकतंत्र बचाया, लेकिन उस पार्टी के लोकतंत्र को देश भलिभांति जानता है. पूरा लोकतंत्र एक परिवार को आहूत कर दिया गया है. 75 के कालखंड में देश पर आपातकाल थोप दिया गया था. लाखों को जेल की सलाखों में बंद कर दिया गया था. अखबारों पर ताले लगा दिए गए थे. उन्हें अंदाज नहीं था कि जनशक्ति क्या होती है. उसी लोकतंत्र और जनशक्ति की ताकत है कि गरीब मां का बेटा भी इस देश का पीएम बन सकता है.

तब भी कमल था, आज भी कमल है
हम कुत्तों वाली परंपरा में नहीं पले-बढ़े. जब कांग्रेस पार्टी का जन्म भी नहीं हुआ था, 1857 का संग्राम, इस देश के लोगों ने जान की बाजी लगाकर लड़ा था. सबन मिलकर लड़ा था. संप्रदाय की भेद रेखा नहीं थी, तब भी कमल था, आज भी कमल है.

हम हमारे देश की जनशक्ति को पहचाने

अपार जनशक्ति, देश ने दर्शन किए हैं, लाल बहादुर शास्त्री जी, उनकी एक अपनी गरिमा था. युद्ध के दिन थे, हर हिंदुस्तानी के दिल में भारत विजय भाव से भरा हुआ माहौल था. उस वक्त जब शास्त्री जी ने कहा था- देश ने अन्य त्याग की पहल की थी. आज ज्यादातर राज्य, केंद्र सरकारों ने जन सामर्थ को करीब-करीब पहचानना छोड़ दिया है. लोकतंत्र के लिए ये सबसे बड़ा चिंता का विषय है. मुझ जैसे समान्य व्यक्ति ने बातों-बातों में कह दिया था कि जो अफोर्ड कर सकते हैं, गैस की सब्सिडी छोड़ दें. 2014 में 9 और 12 सिलेंडर पर चुनाव लड़ रहे थे, हमने सिर्फ कहा था और इस देश में 1 करोड़ 20 लाख देशवासी गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए आगे आए. ये देशवासियों के लिए बड़ी बात है. हम हमारे देश की जनशक्ति को पहचाने.

आजादी को सिर्फ एक परिवार से जोड़ा गया, यही समस्या की जड़ है

अब तक जितनी सरकारें आईं, अब तक जितने पीएम आए, कुछ न कुछ योगदान दिया. पर उस तरफ (विपक्ष) उनके लिए उनको लगता है कि आजादी सिर्फ एक परिवार ने दिलाई, समस्या की जड़ वहां है. हम देश को पूर्णता में स्वीकार करें. इसलिए जनशक्ति को जोड़कर. कोई इंसान, कोई मंत्र नहीं होता है जो कुछ कर न सके. जरूरत होती है योजक. इस सरकार ने हर शक्ति को संवार कर जोड़ने का प्रयास किया है.

स्वच्छता पर फोकस
क्या कभी संसद में स्वच्छता विषय पर चर्चा भी हुई है. पहली बार ये सरकार आने के बाद, क्या स्वच्छता को भी राजनीतिक एजेंडा बनाएंगे? आपके इलाके में, कोई भी गंदगी नहीं चाहता है. क्या हम एक स्वर में इस गांधी जी के सपने को पूरा करने के लिए आगे नहीं बढ़ सकते.

इस बार एक चर्चा आई है, बजट जल्दी क्यों किया गया?
भारत एक कृषि प्रधान देश है. पूरा कारोबार कृषि पर है. दिवाली तक पता चल जाता है. अंग्रेज छोड़कर आए हैं, वही परंपरा आगे लेकर चल रहे हैं. मई तक बजट का पालन होता है, फिर तीन महीना बारिश होता है, कोई काम नहीं होता है. फिर दिसंबर से काम होता है और मार्च तक सिर्फ बिल कटते थे. आखिर क्या कारण था कि बजट 5 बजे आता था? किसी ने नहीं सोचा था. किसी ने नहीं सोचा, वहां यूके में 11 बजे यहां शाम के पांच बजे होता है. अटल जी की सरकार आई, तब समय बदला गया.

मोदी के बोलते ही हुआ हंगामा

जैसी उम्मीद थी वही हुआ. मोदी विपक्ष के हमलों का जवाब देने के उद्देश्य से जैसे ही राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए बोले- आखिरकार भूकंप आ ही गया. मोदी का कटाक्ष सुनते ही कांग्रेसी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा बढ़ता देख लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बीच-बराव करवाया और कांग्रेसी नेता खड़गे से कहा कि कल आपने भी अच्छा भाषण दिया था. आपको बता दें कि सोमवार को कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़ने ने लोकसभा में नोटबंदी और बजट को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला था.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सोमवार को लोकसभा में चर्चा की शुरुआत हुई थी. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि देश के हित में इस सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं. बड़े फैसलों के लिए 56 इंच का सीना चाहिए होता है जो पीएम मोदी के पास है.

जवाब में उतरे लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे. खड़गे ने कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाए रखने के लिए कांग्रेस का शुक्रिया अदा किया जाना चाहिए, जिसकी बदौलत गरीब परिवार से आने वाले नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बन पाए. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस ने 70 सालों तक लोकतंत्र को बचाए रखा. उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी के इस बयान की आलोचना की, जिसमें उसने बार-बार कहा है कि कांग्रेस ने वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद भी कुछ नहीं किया.

खड़गे के लगभग एक घंटा 40 मिनट लंबे भाषण के दौरान सरकार पर हमले को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों की कांग्रेस के सदस्यों के साथ कई बार नोकझोंक हुई. खड़गे ने नोटबंदी को लेकर भी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को नोटबंदी के कारण हुई मौतों के लिए माफी मांगनी चाहिए. नोटबंदी की चर्चा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ‘कई लोगों की मौत हो गई. कम से कम प्रधानमंत्री को लोगों से माफी मांगनी चाहिए थी. आप अब भी माफी मांग सकते हैं.’

Back to top button