MWC 2018 में पेश किए गए सभी एंड्रॉयड वन और एंड्रॉयड GO फोन्स की लिस्ट

- in गैजेट

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अधिकतर नए स्मार्टफोन्स, टेबलेट्स, स्मार्टवॉचेज लॉन्च होते हैं। अब तक बड़े लॉन्च हो चुके हैं तो अब नजर डालते हैं उन प्रोडक्ट्स पर जो आने वाले साल में एंड्रॉयड वन और एंड्रॉयड गो के साथ आएंगे। गूगल ने एंड्रॉयड वन और एंड्रॉयड गो प्रोग्राम के अंतर्गत पेश की गई नई डिवाइसेज की लिस्ट शेयर की है। इसके अलावा भी हमने सर्च किया की इस प्रोग्राम से सम्बंधित और क्या आने वाला है।

MWC 2018 में पेश किए गए सभी एंड्रॉयड वन और एंड्रॉयड GO फोन्स की लिस्टएंड्रॉयड गो

अल्काटेल 1X

अल्काटेल 1 एक्स दुनिया का पहला ऐसा फोन है, जो एंड्रॉयड ओरियो गो एडिशन पर रन करेगा। ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का लाइटर वर्जन है। अल्काटेल 1 एक्स के सिंगर सिम वाले फोन की कीमत करीब 7,955 रुपये होगी, जबकि 2 सिम वाले फोन की कीमत 8,751 रुपये होगी। अल्काटेल 1 एक्स में 5.3 इंच का एफडब्लूवीजीए प्लस(FWVGA+) डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 960 x 480 पिक्सल है और इसका एस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन में 1.3GHz मीडियाटेक MTK6580 क्वाडकोर प्रोसेसर लगा है। फोन में 1 जीबी की रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। फोन एंड्रॉयड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसके अलावा फोन में 2,460 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन एक बार चार्ज करने पर 26 घंटे का टाकटाइम देगा। फोन का भार 151 ग्राम है।

नोकिया 1

नोकिया ने गूगल के साथ साझेदारी की है, इसके चलते एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म वाला स्मार्टफोन नोकिया 1 लॉन्च किया गया है। ये कंपनी का पहला एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) फ़ोन है। नोकिया 1 की कीमत 85 डॉलर है, भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 5,400 रुपये है। यूजर्स के लिए नोकिया 1 की बिक्री अप्रेल में शुरू हो जाएगी।

भारत में लॉन्च हुआ Amazon Music, Android-iOS-WEB पर उपलब्ध

General मोबाइल GM 8 Go

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से पहले कई लीक के बाद जनरल मोबाइल ने GM8 पेश कर दिया है। तुर्किश स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इस फोन का इस्तेमाल टर्की और दुनिया के बाकी देशों के लोगों तक कंप्यूटिंग पहुंचाने के लक्ष्य से कर रही है। इस डिवाइस में मीडिया टेक चिपसेट और 1GB रैम मौजूद है। एंड्रॉयड गो के साथ यह फोन उपलब्ध होने वाले क्षेत्रों में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

हुआवे

हालांकि हुवावे ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ने कोई नया फोन लॉन्च नहीं किया है। लेकिन गूगल का कहना है की हुवावे एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स बनाने की ओर लक्षित है।

लावा Z50

भारतीय मार्किट में लावा Z50 ऐसा पहला फोन है जो एंड्रॉयड गो पर कार्य करता है। हार्डवयेर के मामले में Z50 बजट स्मार्टफोन है। इसमें मीडिया टेक एंट्री लेवल MT6737m प्रोसेसर के साथ 1GB रैम और 8GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ने का विकल्प मौजूद है। इसमें 4.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। गूगल ने कहा था की एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स लगभग 3300 रुपये की कीमत के आस-पास आएंगे।

इतनी कम कीमत होने के कारण ही एंड्रॉयड गो डिवाइसेज बड़ा बदलाव करने में सक्षम होंगे।

लावा Z50 एंड्रॉयड ओरियो गो एडिशन पर कार्य करेगा। यह एंड्रॉयड ओरियो ओएस का लाइट वर्जन है। यह रेगुलर एप्स की जगह गूगल एप्स का लाइट वर्जन रन करता है। लाइट वर्जन वाली एप्स जल्दी लोड होती हैं, काम डाटा का इस्तेमाल करती हैं और फोन में स्पेस भी कम लेती हैं। लावा के इस फोन में अस्सिटेंट गो, मैप्स गो, जीमेल गो और यूट्यूब गो जैसी लाइट एप्स प्रीलोड होकर आएंगी।

ZTE टेम्पो गो

टेम्पो गो में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 210 SoC 1GB रैम और 8GB की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। इसकी कैमरा स्पेसिफिकेशन्स पर बात करें तो इसमें 5MP का रियर और 2MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन को 2200 mAh की बैटरी पावर देगी। फोन एंड्रॉयड 8.1ओरियो गो एडिशन पर कार्य करता है।

माइक्रोमैक्स भारत गो

पिछले महीने से चल रही इस फोन की अफवाहों के बाद माइक्रोमैक्स ने भारत गो स्मार्टफोन लॉन्च तो कर दिया है। लेकिन इस फोन की डिटेल्स को लेकर अब तक कुछ साफ नहीं हुआ है।

TRANSSION

अफ्रीकन बाजार के लिए Transsion ने अलग-अलग ब्रैंड्स जैसे टेक्नो, आईटेल, स्पाइस आदि के साथ एंड्रॉयड गो मॉडल लाने की घोषणा की है। ये फोन्स मुख्य रूप से अफ्रीका के लिए ही होंगे, लेकिन फिर भी कुछ अन्य बाजार में भी उपलब्ध होंगे।

You may also like

Vivo V9 Pro स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और 6GB रैम के साथ हुआ लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने एर और