इंसान के शरीर से जुड़े कुछ ऐसे राज जिनके बारे में जानकर आपका दिमाग हो जायेगा!!

ईश्वर का बनाया हुआ हमारा शरीर अद्भुत और आश्चर्य से भरा पड़ा है. हमारा यह शरीर इतना जटिल है कि उसकी संरचना को समझना हर किसी के बस की बात नहीं होती, क्योंकि हमारा शरीर किसी मशीन या फैक्ट्री से कम नहीं. आज हम आपको हमारे शरीर से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएंगे जिन्हें जानकर आप आश्चर्यचकित होने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

फेफड़े

हमारे शरीर में फेफड़े का काफी महत्वपूर्ण स्थान है. आपको विश्वास ना हो लेकिन शरीर में मौजूद फेफड़े प्रतिदिन लगभग 20 लाख लीटर हवा को फिल्टर करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर फेफड़ों को खींचा जाए तो ये एक टेनिस कोर्ट के हिस्से को ढंक सकता है.

शरीर जैसी कोई दूसरी फैक्ट्री नहीं

हमारा ये शरीर हर सेकेंड्स लगभग 2.5 करोड़ कोशिकाओं का निर्माण करता रहता है. और हर रोज लगभग 200 अरब से भी ज्यादा रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. इस बात की जानकारी शायद आपको हो की एक बूंद खून में लगभग 25 करोड़ कोशिकाएं मौजूद होती हैं.

खून की रफ्तार

हमारे शरीर में करीब 5.6 लीटर खून मौजूद रहता है जो इतनी तेज रफ्तार से दौड़ता है कि प्रति 20 सेकंड में वह पूरे शरीर में घूम जाता है. आपको यकीन ना हो लेकिन हमारे शरीर का खून हर रोज शरीर में लगभग 1,92,000 किलोमीटर का सफर तय करता है.

बड़ा सर्वे: दूध पीने से नहीं होता कोई फायदा, दूध पीने से होने वाली हानियों के बारे में सुनकर उड़ जाएगे आपके होश

धड़कन

इंसान का स्वस्थ दिल हर रोज लगभग 1,00,000 बार धड़कता है. इस तरह साल भर में हमारा दिल लगभग 3 करोड़ से भी ज्यादा बार धड़कता है. दिल का पंपिंग प्रेशर बहुत हीं ज्यादा तेज होता है, जो खून को 30 फुट तक ऊपर उछालने में कारगर हो सकता है.

आंखो जैसी कोई दूरबीन नहीं

हमारी आंखे इतनी तेज़ हैं कि करोड़ो रंगों में भी अंतर का पता आसानी से लगा सकती है. बता दें कि आज तक ऐसी किसी भी मशीन का निर्माण कर पाने में वैज्ञानिक सक्षम नहीं हो पाए हैं.

नाक में एयर कंडीशनर

आपको हैरानी होगी कि हमारा नाम एक प्रकृति एयर कंडीशनर का काम करता है, जो बाहर से गर्म हवा को ठंडा और ठंडी हवा को गर्म कर फेफड़ों तक पहुंचाने का काम करता है.

शरीर में पानी

दोस्तों हमारे इश्क शरीर में 70 फ़ीसदी मात्रा पानी की है और इसके अलावा बड़ी मात्रा में जिंक, कोबाल्ट, कार्बन, कैल्शियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम, निकिल और सिलिकॉन होते हैं.

छींक

छींक की रफ्तार 166 से 300 किलोमीटर प्रतिघंटा की होती है. और इसकी एक और खास बात ये होती है कि आंखें खोलकर छींकना हमारे लिए असंभव है.

मजबूत दांत

हमारे शरीर का सबसे मजबूत अंग है दांत. ये चट्टान जैसी मजबूती लिए हुए होती है.लेकिन हमारे शरीर के दूसरे हिस्से जहां खुद की मरम्मत कर पाने में सक्षम है, वहीं दातों के साथ ऐसी बात नहीं होती. वो अगर एक बार खराब हो गए तो दिन-ब-दिन कमजोर होते चले जाते हैं. और वो खुद की मरम्मत नहीं कर पाते.

मुंह की लार

प्रतिदिन हमारे मुंह में लगभग 1.7 लिटर लार बनती है, जो हमारे भोजन को पचाने में और जीभ की लगभग 10,000 से भी ज्यादा स्वाद ग्रंथियों को नम बनाए रखने में कारगर है.

झपकती पलकें

पलकें इसलिए झपकती हैं ताकि आंखों से पसीना बाहर निकल सके और आंखों में नमी बनी रहे. एक और खासियत ये है कि महिलाओं की पलकें पुरुषों के पलकों की अपेक्षा दोगुनी बार झपकती हैं.

 

 

 

Back to top button