जानें क्यों कम हो जाती हैं लड़कियों में सेक्स करने की इच्छा

अक्सर कुछ महिलाओं की सेक्स के प्रति रुचि कम हो जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, शरीर में खून की कमी, पर्याप्त नींद ना लेना आदि। अधिकतर महिलाओं में यौन इच्छा या लिबिडो की कमी की शिकायत होती है। इससे कई बार उनकी सेक्स लाइफ बर्बाद हो जाती है। मेल पार्टनर की इच्छा होते हुए भी महिलाएं सेक्स से बचने का बहाना ढूंढने लगती हैं। इससे रिश्ता भी प्रभावित होने लगता है। क्या आप भी इस समस्या से गुजर रही हैं, तो आपको जल्द से जल्द इसके कारणों का पता लगाना होगा। जितनी जल्दी आप ऐसा करेंगी आपकी सेक्स लाइफ उतनी ही जल्दी सुधरने लगेगी। जानें, उन कारणों को जो महिलाओं में कम होती यौन इच्छा को बढ़ाते हैं….

नींद की कमी
क्या आप दिनभर थका हुआ महसूस करती हैं, तो इसका कारण नींद की कमी हो सकता है। पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना आपकी लिबिडो को कम करने का मुख्य कारण है। जब आप सोती हैं तो आपका शरीर वापस ऊर्जा संग्रहित करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सेल्स को रिजेनेरेट करता है।

महिलाओं में आयरन की कमी एक आम समस्या है। पीरियड्स के दौरान हमारा शरीर काफी मात्रा में आयरन खो देता है। ऐसे में आपके जननांगों तक रक्त का संचार सही तरह से और पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाता, जिससे आपकी यौन इच्छा प्रभावित होती है। एनीमिया को दूर करने के लिए सुपरफूड्स जैसे पालग, अनार, चुकंदर आदि का सेवन करें।

तनाव की समस्या
नींद की कमी के कारण आपको तनाव होना सकता है। इससे पूरे शरीर के साथ आपकी सेक्स इच्छा भी प्रभावित होती है। अगर आप लगातार लंबे समय से तनाव में हैं तो शरीर कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है। आपकी सेक्स करने की इच्छा भी कम होती है।

हार्मोनल बदलाव

हार्मोन्स भी सेक्स लाइफ को कई मायनों में प्रभावित करते हैं। कुछ विशेष हार्मोन्स के स्राव के कारण ही आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। अगर आप तनाव या डिप्रेशन में हैं या गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो ये आपको हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं, जिसका असर आपकी लिबिडो पर पड़ता है।

पार्टनर के साथ खराब संबंध

जब दो लोग बहुत करीब होते हैं तो थोड़ी परेशानियां होना लाजमी है, लेकिन परेशानियों का कम ना होना या उन्हें असुलझी ही रहने देना, एक समस्या है। आपके पार्टनर के साथ आपके खराब संबंध भी आपके यौन जीवन को प्रभावित करते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप उन्हें सुलझाएं।
Back to top button