जानें पर्पल आलू खाने के ये कमाल के फायदे, सफेद आलू के मुकाबले…

पर्पल रंग के आलू सेहत के लिए गुणकारी होते हैं हमारे देश में भी इस आलू की खेती शुरू कर दी गई है और ये आलू आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। ये आलू सफेद आलू के मुकाबले अधिक ताकतवर होते हैं। इ  ये आलू देखने में बैंगनी रंग के होते हैं और सबसे अधिक दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। इन आलू के रंग के आधार पर ही इन्हें बैंगनी आलू कहा जाता है। सलिए आप इन आलू का सेवन जरूर किया करें। इन आलू को खाने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं उसकी जानकारी इस तरह है।

कब्ज से मिले राहत: बैंगनी आलू में हाई फाइबर पाया जाता है और हाई फाइबर को पेट के लिए उत्तम माना गया है। दरअसल फाइबर युक्त खाना खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और खाना भी सही से पच जाता है।

काले घेरे हो कम: काले घेरे को सही करने में भी ये आलू सहायक होते हैं और इन्हें खाने से काले घेरे एकदम सही हो जाते हैं। काले घेरे होने पर आप आलू को काट कर अपनी आंखों पर 15 मिनट तक रख लें। इन्हें आंखों पर रखने से आंखों को ठंडक प्रदान होगी और काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

अलर्ट: आपकी खूबसूरती को कुछ ही सेकंड में बिगाड़ सकता है स्मार्टफोन, जानिए कैसे?

सूजन को करे कम: इन आलू में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है और एंटीऑक्सिडेंट का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को सर्दियों के मौसम में हाथ या पैरों में सूजन की शिकायत होती है। वो लोग बैंगनी आलू को जरूर खाएं। इतना ही नहीं ये आलू खाने से आंखे और दिल भी स्वस्थ रहते हैं।

ब्लड शुगर में फायदेमंद-: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बैंगनी आलू कारगर साबित होते हैं और इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। बैंगनी आलू में पाए जाने वाल तत्व ब्लड प्रेशर को कम कर देते हैं और ये कंट्रोल में आ जाता है। इसलिए अधिक रक्तचाप होने पर इनका सेवन जरूर करें।

पेट रहे सही: जिन लोगों को पेट में अक्सर इंफेक्शन हो जाता है, वो लोग ये आलू अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें। ये आलू खाने से पेट में इंफेक्शन नहीं होता है। वहीं इंफेक्शन होने पर अगर इन्हें खाया जाए तो इंफेक्शन सही हो जाता है।

Back to top button