अलर्ट: आपकी खूबसूरती को कुछ ही सेकंड में बिगाड़ सकता है स्मार्टफोन, जानिए कैसे?

इसी साल अगस्त दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) एम्स से एक रिपोर्ट आई थी कि स्मार्टफोन के कारण बच्चों के दांत टूट रहे हैं। एम्स के डेंटल विभाग की रिपोर्ट में कहा गया था कि इलाज के 9-10 ऐसे बच्चे अस्पताल में एडमिट हुए हैं जिनके दांत स्मार्टफोन के मुंह पर गिरने से टूट गए थे। इनमें से कई बच्चों के होंठ भी कट गए थे।

दरअसल ये बच्चे सोते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते थे और इसी दौरान इनके चेहरे पर फोन गिरने से दांत टूट गया। वैसे भी एक स्मार्टफोन का वजन 170 ग्राम से लेकर 250 ग्राम तक होता है। ऐसे में चेहरे पर इतना वजन का गिरना अस्पताल में भर्ती करा सकता है।

यह भी पढ़ें: देखते हैं ज्यादा एडल्ट फिल्में तो ये खबर पढ़कर उड़ जायेंगे आपके होश

अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि दुनियाभर का चेहरा स्मार्टफोन की वजह से खराब हो रहा है। प्लास्टिक सर्जन डॉ. बोरिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्मार्टफोन के कारण युवाओं के चेहरे पर चोट लगने के मामले बढ़ रहे हैं। बरोसि के पास हाल ही में एक महिला इलाज के लिए आई थी जिसकी फोन गिरने नाक टूट गई। बोरिस के मुताबिक ज्यादातर मामलों में लोगो को फोन फेंक कर मारे जाने से चोट लगी है।

बोरिस के मुताबिक कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिनमें वॉकिंग के दौरान फोन पर मैसेज करते हुए लोग या तो गिर गए या फिर किसी खंभे से टकरा गए। बोरिस ने बताया कि इस तरह के मामले को गंभीरता से लेना चाहिए।

बोरिस की रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि 1998 से लेकर 2017 तक फोन की वजह से चोट लगने के 2,500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। फोन के कारण लोगों के सिर और गर्दन पर चोट लगी है। फोन की वजह से चोट लगने के आए हैं जिसमें लोगों के सिर और गर्दन पर चोटें आई हैं। इस तरह के मामले में करीब 76,000 लोगों चोट लगी है। इनमें 40 प्रतिशत मामले में युवा शामिल हैं इनकी उम्र 13-29 साल के बीच है।
Back to top button