Home > गैजेट > भारत में लॉन्च हुए Nokia के तीन नए स्मार्टफोन्स, जानें खासियत

भारत में लॉन्च हुए Nokia के तीन नए स्मार्टफोन्स, जानें खासियत

HMD ग्लोबल ने आज नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपने तीन नए स्मार्टफोन्स Nokia 7 Plus, Nokia 6 (2018) और Nokia 8 Sirocco को लॉन्च कर दिया है. इनकी कीमत क्रमश: 25,999 रुपये, 16,999 रुपये और 49,999 रुपये रखी गई है. कंपनी ने जानकारी दी है कि इन स्मार्टफोन्स के साथ स्पेशल कैशबैक ऑफर्स भी दिए जाएंगे. ग्राहक इन स्मार्टफोन्स को अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट, नोकिया मोबाइल शॉप ओर प्रमुख मोबाइल स्टोर्स से खरीद पाएंगे.

Nokia 7 Plus के लिए प्री-बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू होगी और इसकी बिक्री 30 अप्रैल से की जाएगी. वहीं Nokia 6 (2018) की बिक्री 6 अप्रैल से शुरू होगी. इसके अलावा Nokia 8 Sirocco के लिए प्री-बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी और 30 अप्रैल से ये ग्राहकों को सेल के जरिए उपलब्ध होगा. 

Nokia 7 Plus के स्पेसिफिकेशन्स और खूबियां

Nokia 7 Plus में Android One दिया गया है. इस स्मार्टफोन की खासियत इसका बेजल लेस डिजाइन है और इसमें Zeiss ऑप्टिक्स दिया गया है. इस स्मार्टफोन में भी बोथी फीचर दिया गया है जिसके तहत फ्रंट और रियर कैमरे एक साथ काम करते हैं. इसकी डिस्प्ले 6 इंच की है और इसमें आने वाले समय में Android P भी दिया जाएगा.

जियो ने शुरु किया पेमेंट बैंक, जानिए क्या है ये?

Nokia 7 Plus में 6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है जिसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है. इस स्मार्टफोन में ऑक्टा कोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है और 4GB रैम दिया गया है. Nokia 7 Plus में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो दिया गया है और आने वाले समय में इसमें नए अपडेट्स भी मिलते रहेंगे.  

Nokia 7 Plus की खासियत इसमें दिया गया कैमरा भी है. इसमें डुअल रियर कैमरा दिया गया है. एक लेंस 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल है जिसका अपर्चर f/1.75 जबकि दूसरा 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.6 है. सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है. इन कैमरों में Zeiss ऑप्टिक्स दिया गया है जो कंपनी काफी पहले भी अपने मोबाइल फोन में देती थी.  

Nokia 7 Plus में कनेक्टिविटी के लिए डुअल सिम सपोर्ट के साथ माइक्रो एसडी स्लॉट दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB दी गई है माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकता है. इसकी बैटरी 3,800mAh की है और इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज करके 19 घंटे तक का टॉकटाइम ले सकेंगे, जबकि इसका स्टैंडबाइ बैकअप 723 घंटे होगी. इस स्मार्टफोन को आप ब्लैक/कॉपर और व्हाइट/कॉपर कलर वेरिएंट में खरीद सकेंगे.

Nokia 6 (2018) के स्पेसिफिकेशन्स और खूबियां

Nokia 6 (2018) में डुअल सिम सपोर्ट दिया गया है. इसकी डिस्प्ले 5.5 इंच की है और यह फुल एचडी है. इसमें क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर दिया गया है जिसकी स्पीड 2.2GHz होती है. डिस्प्ले ऐस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है. इसमें एंड्रॉयड 7.1.1 नूगट दिया गया है.

पुराने Nokia 6 में Snapdragon 430 प्रोसेसर दिया गया था और शायद यही वजह रही है कंपनी ने इसे नए प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया है. क्योंकि इसके लिए टेक जगत और कस्टमर्स की तरफ से एंट्री लेवल प्रोसेसर लगाए जाने को लेकर आलोचना भी की गई थी.

Nokia 6 2018 में 4GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है . माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ा कर 128GB तक किया जा सकता है. इसकी बैटरी 3,000mAh की है और यह फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. इस स्मार्टफोन के रियर में  फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.  

फोटोग्राफी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है और इसमें डुअल एलईडी फ्लैश है. सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है.  आने वाले समय में इसमें कंपनी Android 8.0 Oreo का अपडेट देगी.

Nokia 8 Sirocco के स्पेसिफिकेशन्स और खूबियां

Nokia 8 Sirocco पिछले साल लॉन्च हुए Nokia 8 फ्लैगशिप स्मार्टफोन का ही अपडेटेड वर्जन है. इसमें कर्व्ड ग्लास फिनिश के साथ स्टेनलेस स्टील फ्रेम दिया गया है. Nokia 8 Sirocco में 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ 5.5- इंच QHD (1440×2560 पिक्सल) pOLED डिस्प्ले दिया गया है. ये स्मार्टफोन आउट ऑफ द बॉक्स एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलेगा. इसमें 6GB रैम के साथ ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है.

कैमरे के सेक्शन की बात करें तो इसके बैक में 12 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल के दो कैमरे दिए गए हैं. 13 मेगापिक्सल वाले कैमरे में टेलीफोटो लेंस दिया गया है जिसमें 2x ऑप्टिकल जूम मौजूद है. डुलअ रियर कैमरे के साथ डुअल टोन LED फ्लैश भी दिया गया है. वहीं Nokia 8 Sirocco के फ्रंट में फिक्स्ड फोकस लेंस और f/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

Nokia 8 Sirocco की इनबिल्ट मेमोरी 128GB की है. कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, Bluetooth v5.0, GPS/ A-GPS और NFC सपोर्ट दिया गया है. ये एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है और इसको IP67 रेटिंग दी गई है. यानी ये वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंस है.

Loading...

Check Also

दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Oppo A7, जानें कीमत और खासियत

दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Oppo A7, जानें कीमत और खासियत

 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने Oppo A7 को नेपाल और चीन में लॉन्च कर दिया …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com