Home > Mainslide > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

स्वच्छता कार्यक्रम के नए पखवाड़े की शुरुआत आज से हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज से गांधी जयंती तक हम लोगों को बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए योगदान करना है। जिन राज्यों में यह कार्यक्रम लांच होने जा रहा है उनमें मेहसाणा (गुजरात), डिब्रूगढ़ (असम), बिजनौर, फतेहपुर, नोएडा (उप्र), सिक्किम, कोयंबटूर, सलेम (तमिलनाडु), दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), पटना साहिब (बिहार), अजमेर, माउंट आबू (राजस्थान), राजगढ़ (मप्र), सिमडेगा (झारखंड), कोच्चि (केरल), रेवाड़ी (हरियाणा) के अलावा बंगलूरू और मुंबई शामिल हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम का किया शुभारंभ

– पीएम मोदी ने कहा, राजगढ़ के लोगों ने अपने क्षेत्र में गोबर-धन योजना पर गंभीरता से काम किया है। साफ-सफाई के प्रति जन जागरण एक बात है लेकिन जो कचरा हम पैदा करते हैं, उसका निपटान हमारे रास्ते का एक बड़ा रोड़ा है। ऐसे में वेस्ट मैनेजमेंट को हमें और प्रभावी बनाना होगा।

– प्रधानमंत्री ने कहा, मैं ब्रह्माकुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभारी हूं। आज निश्चित रूप से भारत की दुनिया में प्रतिष्ठा को पुन: स्थापित करने में हम सफल हो रहे हैं। देश के युवाओं में एक नया आत्मविश्वास दिख रहा है।

– पीएम ने कहा, सेलम में भी जो आप सभी कर रहे हैं वो प्रशंसनीय है। तुईमाई कवलवार्स यानि स्वच्छता गार्ड्स की ये सोच सच में उत्तम है। इसको देशभर में लागू करने पर विचार होना चाहिए।

– पीएम मोदी ने कहा, ITBP के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन। आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है। देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी ज़रूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाजिर रहते हैं। सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है। अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है।

– रतन टाटा ने पीएम मोदी से कहा, टाटा ट्रस्ट सक्रिय रूप से स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन कर रहा है और हमारा समर्थान आने वाले सालों में भी जारी रहेगा खासतौर से इसके लिए नई तकनीक लाने में।

– पीएम मोदी ने देश के पूरे मीडिया समूह के योगदान की सराहना की और कहा कि मीडिया ने देश के कोने-कोने के स्वच्छाग्रहियों के योगदान को उजागर कर पूरे देश को प्रेरित किया। उनके इस योगदान के लिए पीएम ने उन्हें धन्यवाद दिया।

– फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पीएम मोदी से कहा, 4 साल पहले आपने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी और मैं भारत का नागरिक होने के नाते इसका हिस्सा बना। मैं बहुत से स्वच्छता अभियान के साथ जुड़ा रहा हूं जिसमें वर्सोवा बीच की सफाई भी शामिल है।

– भारत की नारी शक्ति का स्वच्छ भारत मिशन में बहुत बड़ा योगदान है। युवा सामाजिक बदलाव के दूत हैं। 

– स्वच्छ भारत मिशन चार साल पहले शुरू हुआ था और आज यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंच गया है। जहां हम कह सकते हैं कि हर क्षेत्र के लोगों ने इस मिशन में अपना सहयोग दिया है। 
 
– पीएम मोदी ने कहा, आज से 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती तक आइए हम स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने की दिशा में खुद को एक बार फिर से समर्पित करें।

– मोदी ने कहा, युवा सामाजिक बदलाव के दूत हैं। जिस तरह से उन्होंने स्वच्छता का संदेश फैलाया है वह प्रशंसनीय है। युवा भारत में सकारात्मक परिवर्तन के अगुवा हैं। स्वच्छ भारत अभियान के चलते डायरिया के मामलों में बहुत कमी आई है।

– प्रधानमंत्री ने कहा, स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है। ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं।

– पीएम ने कहा, सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है। टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं।

– मोदी ने कहा, क्या किसी ने कल्पना की थी कि 4 वर्षों में 450 से ज्यादा जिले खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे? क्या किसी ने कल्पना की थी कि 4 वर्षों में 20 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे? यह भारत और भारतवासियों की ताकत है

– प्रधानमंत्री ने कहा, क्या कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 वर्षों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा? क्या किसी ने ये कल्पना की थी कि 4 वर्षों में लगभग 4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे?

– पीएम मोदी ने कहा, चार वर्ष पहले शुरु हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है। हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी, इस महाअभियान से जुड़े हैं। गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है।

आज फतेहपुर और फिर दिल्ली जाएंगे योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को फतेहपुर जाएंगे। योगी सुबह साढ़े नौ बजे फतेहपुर के हसनापुर सानी में प्रधानमंत्री के साथ स्वच्छता ही सेवा विषय पर वीडियो कांफ्रेसिंग करेंगे। इसके बाद 10.30 बजे ग्राम हसनापुर में श्रमदान करेंगे। योगी 11 बजे हसनापुर सानी प्राथमिक विद्यालय में समीक्षा बैठक करेंगे। फतेहपुर के कार्यक्रमों के बाद मुख्यमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे। जहां उनकी विदेश मंत्री के साथ बैठक प्रस्तावित है।

भाजपा का लोक सेवा अभियान आज से

राजधानी में भाजपा का 18 दिवसीय लोक सेवा अभियान शनिवार से शुरू होगा। अभियान के तहत दिल्ली के 280 मंडलों में भाजपा कार्यकर्ता नागरिक संगठनों के साथ प्रधानमंत्री का स्वच्छता संदेश सुनेंगे। अलग-अलग इलाकों में अटल काव्यांजलि कार्यक्रम होंगे।

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि 2 अक्तूबर तक चलने वाले अभियान के तहत कार्यकर्ता लोक सेवा के लिए समर्पित रहेंगे। शनिवार को प्रात: 9:30 बजे दिल्ली में पार्टी ने सभी 280 मंडलों में प्रधानमंत्री का स्वच्छता संदेश दिखाने की व्यवस्था की है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का संयोजन प्रदेश महामंत्री कुलजीत सिंह चहल करेंगे। श्रृंखला की शुरुआत शनिवार को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल करेंगे। 23 प्रमुख स्थानों पर पार्टी के राष्ट्रीय नेता, दिल्ली के सांसद, प्रदेश पदाधिकारी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 16 सितंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में दिल्ली के सभी 14 जिलों में सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में अटल काव्यांजलि कार्यक्रम होंगे।

आज से रेलवे में चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान

रेलवे में 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत ‘स्वच्छता ही सेवा’ स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। पखवाड़ा के पहले दिन 15 सितंबर को वरिष्ठ रेल अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर सुबह आठ बजे रेलवे अधिकारी क्लब से गोरखपुर स्टेशन तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल प्रभात फेरी को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

गोरखपुर स्टेशन पर स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक तथा वरिष्ठ रेल अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से श्रमदान किया जाएगा। 16 और 17 सितंबर को स्वच्छ संवाद, 18 तथा 19 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन, 20 और 21 सितंबर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 22 सितंबर को सेवा दिवस मनाया जाएगा। 23 और 24 सितंबर को स्वच्छ परिसर, 25 तथा 26 सितंबर को स्वच्छ आहार, 27 और 28 सितंबर को स्वच्छ नीर, 29 सितंबर को स्वच्छ प्रसाधन, 30 को स्वच्छता पर प्रतियोगिता होगी। एक अक्टूबर को समीक्षा दिवस मनाया जाएगा।

Loading...

Check Also

राजस्थान: आखिर इस बात पर पायलट और गहलोत को लेकर क्यों मजबूर हुए राहुल गांधी

राजस्थान का सियासी रण काफी दिलचस्प हो गया है. एक तरफ सत्ताधारी बीजेपी, पार्टी में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com