आज जमानत पर बाहर आ सकते लालू, कल जेल में बेचैनी में कटी रात

पटना। बेटे तेजप्रताप की शादी के लिए मिले पेरोल के बाद राजद सुप्रीमो सोमवार की रात रांची के होटवार जेल लौटे। बताया जाता है कि वहां जेल में उनकी रात बेचैनी में कटी। इसपर राजद ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव भोला यादव के अनुसार लालू प्रसाद को लेकर झारखंड सरकार की मंशा ठीक नहीं है। लालू प्रसाद अब रांची के होटवार जेल में जाकर हाईकोर्ट से मिली जमानत की औपचारिकताओं को पूरा करेंगे।  इसके बाद लालू अपने इलाज के लिए छह सप्‍ताह के लिए बाहर आ जाएंगे। उनके इलाज की शुरुआत मुंबई से होगी।आज जमानत पर बाहर आ सकते लालू, कल जेल में बेचैनी में कटी रात

इलाज के लिए पहले जाएंगे मुंबई

राजद प्रमुख लालू प्रसाद को इलाज के लिए सबसे पहले मुंबई ले जाया जाएगा, जहां उनके दिल का इलाज कराया जाएगा। तकरीबन तीन साल पहले मुंबई के एशियन हार्ट अस्पताल में लालू प्रसाद के दिल का ऑपरेशन हो चुका है। तब उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा था और पूरी तरह स्वस्थ होकर वे बाहर निकले थे। राबड़ी देवी की इच्छा पुन: उसी अस्पताल में लालू का इलाज कराने की है। अन्य बीमारियों के इलाज के लिए उन्हें बाद में दिल्ली के मेदांता या अन्य किसी अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।

इन शर्तों पर मिली है जमानत

लालू प्रसाद चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं। उनको रांची हाईकोर्ट ने इलाज के लिए छह सप्ताह की सशर्त जमानत दी है। बाहर रहने के दौरान लालू किसी राजनीतिक रैली को संबोधित नहीं करेंगे। मीडिया से बात करने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

अंतरिम जमानत की प्रकिया शुरू

बेटे तेज प्रताप यादव की शादी में शिरकत करने के लिए तीन दिन के लिए पटना आए लालू की पेरोल अवधि खत्म होने के बाद सोमवार की शाम चार बजे वह फिर से होटवार जेल पहुंच गए। उनके साथ राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव एवं एक सहायक भी थे। लालू के साथ आए रिम्स के दो डॉक्टर भी लौट गए। लालू ने सीधे होटवार जेल प्रशासन को रिपोर्ट की।

अब लालू को इलाज के लिए झारखंड हाईकोर्ट द्वारा छह हफ्ते की मिली जमानत पर छुड़ाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उनके रांची पहुंचने के पहले से ही उनके वकील उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे। प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। संभव है कि राजद प्रमुख मंगलवार को बाहर आ जाएंगे।

लालू को किया जा रहा परेशान: राजद

इस बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी विधायक एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव ने झारखंड सरकार पर परेशान करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि राजद प्रमुख को लेकर रघुवर दास सरकार की मंशा ठीक नहीं है। उसके इशारे पर ही लालू को जमानत मिलने के बाद भी दोबारा होटवार जेल में रखा गया है।

भोला यादव ने कहा कि रिम्स की गाइडलाइन के अनुसार राजद प्रमुख को चिकित्सकीय लाभ नहीं मिल रहा है। रिम्स ने दो विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में रखने का निर्देश दिया है, जबकि होटवार जेल में अनुभवी कंपाउंडर भी नहीं हैं, जो सही तरीके से इंसुलिन का इंजेक्शन दे सकें। भोला ने कहा कि रिम्स प्रशासन ने पेरोल पर छूटने के बाद दो वरिष्ठ डॉक्टरों को लालू प्रसाद की देखभाल के लिए पटना भी भेजा था, किंतु रांची आते ही दोनों को हटा दिया गया।

Back to top button