LAC: भारतीय सेना ने बढ़ाई अपनी ताकत, अगर नहीं माना तो पछताएगा चीन

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन को जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने अपनी ताकत बढ़ानी शुरू कर दी है। पूर्वी लद्दाख में भारत ने उच्च मारक क्षमता वाले वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम तैनात किए हैं। भारतीय सेना ने अभी हाल ही में पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हवा में दूर तक मार करने वाली मिसाइलें तैनात की हैं। सूत्रों के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी लड़ाकू विमान दिखाई देने के बाद भारत ने यह कदम उठाया है।

सूत्रों के अनुसार क्षेत्र में चल रहे निर्माण के हिस्से के रूप में भारतीय वायु सेना चीनी वायु सेना को मुंहतोड़ जवाब दे सके इसलिए इन मिसाइलों को पूर्वी लद्दाख के भारत चीन सीमा पर तैनात किया गया है। पिछले दो हफ्तों में चीनी वायुसेना ने अपने स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स को एलएसी के पीछे तैनात किया है। उन्हें एलएसी के पास 10 किलोमीटर के दायरे में उड़ान भरते देखा गया है।

सूत्रों ने कहा कि भारत बहुत जल्द अत्यधिक सक्षम वायु रक्षा प्रणाली प्राप्त करने वाला है, जिसे एलएसी पर तैनात किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि एलएसी पर इन विमानों की तैनाती का अर्थ पूरे क्षेत्र का ध्यान रखना है। सूत्रों के मुताबिक, सेना की ताकत और बढ़ाने के लिए वायुसेना के विमान लगातार लद्दाख के लिए उड़ान भर रहे हैं। थलसेना व वायुसेना प्रमुख के हाल ही के पूर्वी लद्दाख के दौरों के बाद क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना और वायुसेना के हौसले बुलंद हैं।

Back to top button