कोहली ने भारतीयों के न फिजिकल एक्टिविटी, न स्पोर्ट्स खेलने को बताया शॉकिंग

- in खेल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भारतीयों के किसी फिजिकल एक्टिविटी या खेल में हिस्सा नहीं लेने पर चिंता जाहिर की है. एक सर्वे में दावा किया गया है कि एक तिहाई भारतीयों ने पिछले एक साल में किसी तरह की एक्टिविटी में हिस्सा नहीं लिया है.

प्यूमा इंडिया और पेन इंडिया ने मिलकर भारतीयों में स्पोर्ट्स को अपनाने और फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लेने पर एक सर्वे किया है. इस सर्वे के आंकड़ें सामने आने के बाद विराट कोहली ने भारतीयों के स्पोर्ट्स नहीं खेलने पर ट्वीट करते हुए चिंता जाहिर की है और इन हालात में बदलाव लाने की बात कही है.

इस सर्वे के मुताबिक, “एक तिहाई भारतीयों ने पिछले पिछले साल में कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं की है. वहीं 57 फीसदी भारतीय ऐसे हैं जिन्होंने पिछले एक साल में कोई भी स्पोर्ट्स नहीं खेला है. इतना ही नहीं इस सर्वे में युवाओं के स्पोर्ट्स अपनाने पर भी गिरावट देखने को मिली है. सर्वे के मुताबिक 70 फीसदी भारतीय 18 से 21 साल की उम्र में स्पोर्ट्स छोड़ देते हैं. जबकि 26 से 30 की उम्र में 49 फीसदी और 36 से 40 की उम्र में 26 फीसदी भारतीय स्पोर्ट्स को अलविदा कह देते हैं.”

पंत के शतक के बाद भी प्लेऑफ से बाहर हुई दिल्ली

अधिकतर लोगों ने कही समय ना होने की बात

इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले 58 फीसदी लोगों का कहना है कि वह टाइम नहीं होने के चलते स्पोर्ट्स नहीं खेल पाते हैं. वहीं इस सर्वे में यह बात भी सामने निकलकर आई है कि भारतीय औसतन हर दिन 4 से 5 घंटे सोशल मीडिया चलाने, टीवी देखने या फिर फोन पर बात करने में बिताते हैं.

मजे के लिए ज्यादातर भारतीय खेलते हैं गेम

बात अगर स्पोर्ट्स खेलने वालों की करें तो 81 फीसदी लोग ऐसे हैं जो कि सिर्फ मजा लेने के लिए खेलते हैं. स्पोर्ट्स खेलने वाले 76 फीसदी लोग ऐसे हैं जो घर के आस-पास ही खाली जगह पर खेलते हैं और 65 फीसदी भारतीय अपने पड़ोसियों के साथ ही खेलते हैं.

महीने में एक बार किसी खेल को खेलने के मामले में गोवा सबसे बेहतर स्थिति में है, जबकि रायपुर की हालात सबसे खराब है. गोवा के 89 फीसदी लोग महीने में एक बार जरूर कोई गेम खेलते हैं. इस लिस्ट में हैदराबाद 58 फीसदी के साथ दूसरे, मुंबई 57 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर है. रायपुर में केवल 12 फीसदी लोग किसी गेम को खेलते हैं और इस लिस्ट में यह आखिरी पायदान पर है.

 

 

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अभी-अभी IPL फाइनल में फिक्सिंग को लेकर हुआ बड़ा खुलासा…

आईपीएल 2018 का फाइनल रविवार को होने वाला