जानिए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने क्या कहा…

साफगोई के लिए चर्चित केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने इस बार अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान से जुड़ा संस्मरण याद दिलाया है। उन्होंने कहा कि सैयद अहमद खान साहब ने खुद को हिंदू कहने का अनुरोध किया था। प्रख्यात शिक्षाविद ने यह अनुरोध 100 साल से ज्यादा पहले किया था।

केरल के राज्यपाल ने यह बात हिंदू सम्मेलन में कही है। इस सम्मेलन का आयोजन केरल हिंदू ऑफ नार्थ अमेरिका (केएचएनए) ने किया था। सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने भी हिस्सा लिया। आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि आर्य समाज द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में सर सैयद ने कहा था कि आप लोग मुझे हिंदू कह सकते हैं।

बता दें कि यह समारोह ब्रिटिश शासन के दौरान लेजिस्लेटिव काउंसिल में सर सैयद का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था। समारोह में उन्होंने कहा था। हिंदू को धार्मिक शब्द के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। मेरी आपसे (आर्य समाज सदस्यों से) गंभीर शिकायत है कि आप मुझे हिंदू कहकर नहीं बुलाते। वास्तव में हिंदू भौगोलिक शब्द है।

राज्यपाल खान ने अलीगढ़ विश्वविद्यालय के संस्थापक का उल्लेख करते हुए कहा, महान सुधारक सर सैयद ने कहा था कि जो व्यक्ति भारत में पैदा हुआ है, जो व्यक्ति यहां रहता है, जो व्यक्ति यहां की धरती पर पैदा अन्न खाता है, जो व्यक्ति यहां की नदियों का पानी पीता है, वह हर व्यक्ति हिंदू है। इसलिए आप सब भी मुझे हिंदू कहकर पुकारिए। केरल के राज्यपाल ने कहा कि ब्रिटिश शासनकाल में भारत में हिंदू, मुस्लिम और सिख शब्द गढ़े गए। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि अंग्रेज भारत की सामाजिक एकजुटता को खत्म करना चाहते थे।

Back to top button